टी20 में आज से 10 साल पहले युवराज सिंह ने लगाए थे 6 गेंदों में 6 छक्के

आज से 10 साल पहले 19 सितंबर ICC टी20 वर्ल्ड कप 2007 डरबन का मैदान, भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा था ग्रुप E का 21वा मैच, भारत की पारी का 19 ओवर करने आए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और सामने थे भारत के मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज युवराज सिंह ने कर दिया वो कमाल जो आज तक T20 क्रिकेट के इतिहास में कोई और बल्लेबाज नहीं कर पाया.Yuvraj Singh

पहले ICC T20 वर्ल्ड कप में भारत की ओर से कप्तानी कर रहे थे महेंद्र सिंह धोनी ने डरबन के मैदान में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. टीम इंडिया की शुरुआत करने आए गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने जबरदस्त शुरुआत दी 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 136 रन ठोक डाले.

[ये भी पढ़ें: 5 ऐसे गेंदबाज जिन्होंने T20 में सबसे ज्यादा विकेट लिए]

अब भारत को एक ठोस शुरुआत मिल चुकी थी किंतु 155 के स्कोर पर जाते-जाते भारत के 3 बल्लेबाज आउट हो गए उसके बाद क्रीज पर आए युवराज सिंह, उन्होंने पहली ही गेंद से अपने इरादे साफ जाहिर कर दिए थे.

भारत की पारी का वो 19वा ओवर जब लगे 6,6,6,6,6,6

भारत की पारी का 18 ओवर इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ करने के लिए आये ओवर की अंतिम गेंद पर युवराज सिंह से कुछ कहा सुनी हो गई. दोनों खिलाड़ी के बीच हुई अनबन को अंपायर ने बातचीत करके हल करा दिया किंतु युवराज सिंह गुस्से में बहुत ज्यादा भर गए थे, अगला ओवर स्टुअर्ट ब्रॉड लेकर के आये और उन्होंने इतिहास रच दिया.

[ये भी पढ़ें: टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज]

स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर की छह गेंदों में 6,6,6,6,6,6 जड़ डालें, मात्र 12 गेंदों में युवराज सिंह ने अर्धशतक बना डाला जो कि आज तक किसी भी क्रिकेट फॉर्मेट में सबसे तेज लगने वाला अर्धशतक था यह रिकॉर्ड आज भी युवराज सिंह के नाम है.

आज 10 साल बाद ICC इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अपने ट्विटर हैंडल से यादें ताजा की और युवराज सिंह को T20 क्रिकेट के एक ओवर में छह छक्के लगाने पर उस पल को याद किया.

निर्धारित 20 ओवर में भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाएं, इंग्लैंड को जीत के लिए 219 रन का लक्ष्य मिला जवाब में इंग्लैंड ने अच्छे बल्लेबाजी का नजारा पेश किया. किंतु निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 200 रन बना पाई.

[ये भी पढ़ें: इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले 10 क्रिकेटर]

इस तरह से भारत ने मैच 18 रन से जीत लिया युवराज सिंह को उनके प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब दिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here