4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैच से अधिक IPL मैच खेले हैं

players who have played IPL more matches than international matches

आईपीएल उन भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक तरह का टैलेंट दिखाने का मंच रहा है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला. बहुत सारे ऐसे खिलाडी है जिनमें योग्यत होने के बावज़ूद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने के बहुत कम अवसर मिले. इन खिलाड़ियो के कम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के कई कारण जो सकते हैं – फिटनेस, ख़राब फॉर्म. हालांकि, भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के समय इन खिलाड़ियो का नाम कोई याद न रखे.

लेकिन आईपीएल के समय इन खिलाड़ियो का नाम सारे क्रिकेट प्रेमियों की ज़ुबान पर रहता है. वास्तव में, कुछ बड़े क्रिकेट खिलाड़ियो का आईपीएल करियर उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर से बड़ा रहा है. यहाँ हम बात करेंगे ऐसे 7 भारतीय खिलाड़ियो की जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मैच से अधिक आईपीएल मैच खेले हैं.

अंबाती रायुडू

अंबाती रायडू की कहानी रिवर्स में शुरू होती है जहां आईपीएल अंतरराष्ट्रीय करियर से पहले आता है. उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर आईपीएल की वजह से है. घरेलू टूर्नामेंट में अम्बाती रायडू को कभी सफलता नहीं मिली. हालांकि, आईपीएल ने उन्हें एक विश्वसनीय प्रतिभा के रूप में मान्यता दी. ऐसे बल्लेबाज़ की जो अपनी बल्लेबाज़ी से मैचों का रुख पलट सके. 2010 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस ने अंबाती रायडू की दमदार बल्लेबाज़ी को देखते हुए उनके साथ करार किया. अपने छोटे अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने भारत के लिए 40 मैच खेले हैं, जबकि 8 आईपीएल सीजनों में उन्होंने ने 109 आईपीएल के मैच खेले है.

रोबिन उत्थपा

रोबिन उत्थपा ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर में, जो इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में शुरू हुआ था केवल 46 एकदिवसीय और 13 टी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खले है. उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2015 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था. जबकि रोबिन उत्थपा ने अपने आईपीएल कैरियर में 135 मैच खेले है. जिसमे उत्थपा ने 3000 रन बनाये है. आईपीएल में उन्हें सबसे सफल खिलाड़ियो में से एक मन जाता है.

पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल ने भारत के लिए अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर का आगाज़ मात्र 17 साल की उम्र में 2002 में टेस्ट मैच से किया था. पार्थिव पटेल ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय कैरियर में कुल 23 टेस्ट और 63 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. आईपीएल में, हालांकि, उन्होंने छह अलग-अलग टीमों के लिए 103 मैचों खेले हैं. पटेल ने 103 आईपीएल मैच में 21.17 के औसत से 1927 रन बनाए है.

अमित मिश्रा

अमित मिश्रा ने जब अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी, तब उन्हें भारतीय टीम में आने के लिए भारत के दो सबसे महान स्पिनर (अनिल कुंबले, हरभजन सिंह) के साथ संघर्ष करना पड़ा था और फिर उन्हें रविचंद्रन अश्विन के साथ टीम में रहने के लिए संघर्ष करना पड़ा. अमित मिश्र ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर का आगाज़ 2003 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था. जबसे अबतक भारत के लिए अमित मिश्र 68 मैच खेल पाए है. जिसमें उन्होंने कुल 156 विकेट लिए है. वही अगर बात करे आईपीएल की तो उन्होंने अभी तक 112 आईपीएल मैच खले है जिसमे उन्होंने ने 124 विकेट लिए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here