टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 5 बल्लेबाज

भारत और श्रीलंका के बीच 16 नवंबर से टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच शुरू हो रहा है. दोनों टीमों की नजरें इस टेस्ट मैच को जीत कर सीरीज में शानदार शुरुआत करने की होगी. परंतु सीरीज का क्या निर्णय आएगा यह तो वक्त ही बताएगा. किन्तु उससे पहले हम आपको 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक बनाए. जब कभी भी क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात की जाती है तो सिर्फ एक ही नाम याद आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, परन्तु 4 और ऐसे बल्लेबाज जो टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में सचिन से बहुत ज्यादा पीछे नहीं हैं.

Sachin Tendulkar

आइए आपको बताते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज के बारे में-

5- राहुल द्रविड़ (36): भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें पायदान पर हैं उन्होंने 164 टेस्ट मैच खेले जिसमें 36 शतक जमाए, जबकी तरह 63 अर्धशतक भी जमाए.

4- कुमार संगकारा (38): श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 134 टेस्ट मैच खेलने के बाद अपने टेस्ट करियर में 38 शतक जमाए साथ ही साथ उन्होंने 52 अर्धशतक भी लगाए.

3- रिकी पॉन्टिंग (41): ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप जीतने वाले रिकी पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 168 मैच खेलने के बाद 41 शतक और 62 अर्धशतक जमाए हैं.

2- जैक कालिस (45): साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस ने अपने लंबे करियर में 166 टेस्ट मैच खेले, उन्होंने शानदार 45 शतक और 58 अर्धशतक जमाए.

1- सचिन तेंदुलकर (51): भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट 200 मैच खेले उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक और 58 अर्धशतक जमाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here