5 ऐसे आहार जो आपकी नींद के लिए है बेहतर

Banana

आजकल इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के पास भी दो मिनट का समय नहीं है, तो ऐसे में इंसान खुद के लिए समय कैसे निकाले जी हाँ जहा देखों हर कोई अपनी लाइफ में इनता बिजी हो चुका है की अपनी रातों की नींद को भी खो चुका है. ऐसे कई बार हमे तनाव से होकर भी गुजरना पड़ता है जो की हमारी नींद को भी उड़ा देता है. इस बात का नुकसान हमारे शरीर को झेलना पड़ता है. कई बार ठीक प्रकार से ना सोने के कारण हमे कई बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है. जैसे डायबिटीज, अनिंद्रा, ब्लड प्रेशर जैसी कई समस्याएँ होने लगती है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की दिन के काम की थकान के बाद भी अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है. इससे आपको आँखों के नीचे डार्क सर्किल पड़ना शुरू हों जाएँगे, आपका स्वभाव चिड़चिड़ापन होने लगेगा, काम करने में मन नहीं लगेगा, सिरदर्द होने की संभावना हो सकती है. तो ऐसे आज हम आपको ऐसे ही आहार के बारें में बताने जा रहें है जिनकी मदद से आप बेहतर नींद का आनंद ले सकतें है.

चावल जरुर खाएं:

ज्यादतर लोग चावल खाना पसंद नहीं करते है क्योंकि उनका मानना है की चावल खाने से हमारा वजन बढ़ने लगता है. लेकिन आपको बता दें की ऐसा बिकुल नहीं है आप कम मात्रा में चावल का सेवन करेंगे तो आपका वजन भी बढ़ेगा और आपको नींद भी बेहतर आएगी. इसलिए अच्छी नींद पाने के लिए आप जैस्मीन चावल को अपनी डाइट में लाए, क्योंकि इसमें लेसिमिक इंडेक्स की भारी मात्रा होती है. यह भोजन करने के बाद भरी मात्रा में एमिनो एसिड बनाते है जो हमारी नींद के लिए मददगार है.

बादाम बटर:

बादाम हमेशा से ही हमारी त्वचा और बालों के सबसे ज्यादा फयेमंद माना जाता है. बादाम बटर में फैट और प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. बता दें बादाम बटर में जो फैट और प्रोटीन पाया जाता है वो धीरे धीरे पचता है और रात में ब्लडस्ट्रीम द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है. इन दोनों चीजों के अलावा बादाम में मैग्नीशियम और ट्रीप्टोफैन भी पाया जाता है जो हमे अच्छी नींद लेने में मदद करता है. तो अच्छी नींद पाने के लिए आप बादाम का बना हुआ बटर में इस्तेमाल कर सकतें है.

चैरी का जूस है फायदेमंद:

अच्छी नींद पाने के लिए चैरी का जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. चैरी के अंदर विटामिन बी और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसमें अच्छी नींद के लिए जरूरी हार्मोन, मेलाटोनिन पाया जाता है. एक अध्ययन के अनुसार सुबह-शाम एक गिलास चेरी का ज्यूस पीने वाले लोगों को अन्य फलों का ज्यूस पीने वालों की तुलना रात में अच्छी नींद आती है.

[ये भी पढ़े : गहरी नींद लेने के आसान उपाय]

केले का सेवन:

केला का सेवन आप रात में सोने से पहले करेंगे तो आप अच्छी नींद ले सकेंगे. केले में काफी मात्रा में पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. एक केले के अंदर 300 मिलीग्राम से भी ज्यादा पोटैशियम होता है. एक शोध में यह साबित हुआ है की पोटैशियम मान्सपेशियों को सुकून देता है. यह कारण है की हम नींद प्राप्त कर पाते है.

ओटमील (दलिया)का सेवन:

दलिया के सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसके कई पोषक जरुरी तत्व होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते है. इसमें मौजूद मेलाटोनिन शरीर को स्वस्थ रखता है और काफी लाभ पहुंचाता है. इसमें मैग्नीशियम एवं कैल्शियम भी होता हैं जो आपकी नींद के लिए काफी फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here