5 ऐसी आदतें जो आपकी हड्डियों को कर रही है कमजोर, जाने कैसे

हम रोज़ाना ऐसे काम करते है, जिसके बारे में हमे मालूम नहीं होता है की इसका असर हमारे शरीर पर भी पड़ता है. कई बार तो लोगों को पता तक नहीं चलता है की कब उनके शरीर की हड्डियाँ कमजोर हो गयी है. धीरे धीरे घुटने में दर्द होना, जॉइंट पैन की शिकायत, ऑफिस से आने के बाद पीठ में दर्द होने और गर्द में दर्द होना इस सभी दर्द हो हटाने के लिए हम ज्यादातर दवाई लेकर कुछ समय के इस दर्द को शांत को कर देते है.

salt

लेकिन आपको पता है इसका सीधा असर उम्र बढ़ने के साथ साथ ज्यादा होने लगता है. इसलिए उन आदतों को आज ही छोड़े जिनसे आपके शरीर की हड्डियाँ धीरे धीरे कमजोर होती जा रही है. तो आइये जानते है ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में.

ज्यादा नमक का सेवा:

हम मानते है की शरीर को नमक की जरुरत होती है, लेकिन नमक का ज्यादा सेवन करना हमारे शरीर के नुकसानदायक होता है. अक्सर हम भूक लगने पर स्नैक्स के तौर पर ब्रेड, चिप्स, चीज़ इन चीजों में ज्यादा मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जो हमारी हड्डियों के लिए ठीक नहीं है. इसलिए आज से इन चीजों की मात्रा कम करें और अपनी हड्डियों को बनाये स्वस्थ.

ज्यादा टीवी देखना:

अक्सर लोग अपने पसंदीदा सीरियल और मूवी को देखने के लिए घंटों घंटों टीवी के सामने बेठे रहते है. जबकि यह आदत बिलकुल गलत है. ऐसे में लगातार एक जगह बैठ कर टीवी देखना या लैपटॉप और फ़ोन पर लगे रहना ठीक नहीं इसका असर आपकी हड्डियों पर पड़ता है. ऐसे में बीच बीच आपको उठ कर थोडा टहल लेना चाहिए.

[यें भी पढ़ें: खाना खाने के बाद इन पांच चीजों को करना पड़ सकता है महँगा]

ज्यादा साइकिलिंग करना:

साइकिलिंग करना बेशक स्वस्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन कहते है न हर चीज की आती ख़राब होती है. तो ऐसे में अक्सर लोग हफ्ते भर की कसर एक ही दिन में निकलने की कोशिश करते है. जी हाँ घंटों घंटों साइकिलिंग करना बेशक आपके हार्ट के फायदेमंद हो सकता है लेकिन आपकी हड्डियों के लिए यह बिलकुल ठीक नहीं है. ऐसे में शरीर से ज्यादा पसीना निकलता है जिससे शरीर में नमक की कमी होने लगती है और इसका असर हमारी हड्डियों पर पड़ता है. तो इसलिए आप साइकिलिंग को लिमिटेड टीम के अनुसार ही करें, बल्कि आप दूसरी एक्सरसाइज भी कर सकतें है जैसे हईकिंग, टेनिस, डांसिंग और स्विमिंग आदि. इन एक्सरसाइज को करने से आपकी हड्डियाँ मजबूत होती है.

[यें भी पढ़ें: ब्ल्यू टी से मिटायें शरीर की थकान]

ज्यादा ऐल्कहॉल का सेवन:

ऐल्कहॉल का सेवन करना हर तरह से सेहत के नुकसानदायक होता है. एक लिमिट से ज्यादा ऐल्कहॉल का सेवन करने से आपकी हड्डियों में भी दर्द होना शुरू हो जाता है. बल्कि इसका अधिक सेवन करने से हमारे लीवर पर भी असर पड़ता है.

ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन:

मार्किट में कई तरह की सॉफ्ट ड्रिंक्स उपलब्ध है. बता दें सॉफ्ट ड्रिंक हड्डियों से कैल्शियम को सोखने का काम करती है. जिसके कारण हड्डियाँ कमजोर होने लगती है. सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक एसिड मिला होता है जोकि अम्लीय होता है ये हड्डिरयों से कैल्शियम सोख कर उसे खत्म करता है. कैफीन भी कैल्शियम सोखने का काम करती है जिससे हड्डिलयों पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए आज से ही सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन कम कर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here