महाराष्ट्र राज्य सरकर द्वारा किसानो के खातो में जमा किये गए 6500 करोड़ रुपये

महाराष्ट्र राज्य सरकर ने 15 लाख 42 हजार किसान के 7/12 कर्जामाफी कर दिये है। और राज्य सरकार ने कर्जामाफी के लिये 6500 करोड़ रुपये शनिवार को उनके बैंक खाते में जमा कर दिये है। इस बात की जानकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बताया 10 लाख किसान की सूची बनाकर उनको कर्जामाफी का काम 10 से 15 दिन के अंदर पूरी की जायेगी।

Devendra Fadnavis

राज्य के किसान मुसीबत में है और उनको मदद करने के लिये महाराष्ट्र सरकर के मुख्यमंत्री ने किसान कर्जामाफी के लिये “छत्रपती शिवाजी महाराज किसान सन्मान योजना” के तहत किसान आगर अपना कर्जा टाईम पे भरता है। उस किसान को प्रोत्साहन योजना के तहत 25 हजार रुपए की मदद उनको मिलेगी।

अगर राज्य की अर्थयव्स्था साथ दे तो जो किसान टाईम पे कर्जा भरते है उनको ज्यादा मदद करने की राज्य सरकार सोच रही है। राज्य के किसान के दुध् को अच्छा भाव मिलना चहिए यही राज्य सरकार की भूमिका है। किसान के दुध् के कारोबार में उतर चढ़ आने के कारण पूरक पोषण आहार और शालेय पोषण आहार के तहत महाराष्ट्र राज्य शासन समिती स्थापन की है इस समिती के कहने पर निर्णय लिया जायेगा।

इस बात को राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा शासन समिती के निर्णय के बाद में दूध की पावडर का उपयोग अलग शासन योजना के तहत किया जायेगा महाराष्ट्र के युवको के लिये रोजगार और स्वयं रोजगार के अवसर मिलेगे किमान कौशल्य के अवसर पर स्कूल कॉलेज में उन्हे प्रशिक्षित करने के लिये प्रशिक्षण दिया जायेगा। ये बात महाराष्ट्र सरकर के मुख्यमंत्री ने कहा।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here