मार्च से भारत के 91 फीसदी मोबाइल वॉलेट हो जाएंगे बंद, RBI जल्द लेगा फैसला

मार्च से देशभर में चल रहे कई मोबाइल वॉलेट बंद होने की संभावना जताई जा रही है इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही कोई फैसला ले सकता है. मोबाइल वॉलेट भी आज के समय की जरूरत बनता जा रहा है और इस संबंध में आरबीआई ने एक आदेश भी जारी किया था मगर ज्यादातर कंपनियां इस आदेश को पूर्ण करने में असमर्थ रही हैं.Mobile walletआपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों से ग्राहकों का केवाईसी नॉर्म्स पूरा कराने के लिए फरवरी तक का समय दिया था मगर ज्यादातर कंपनियां आरबीआई द्वारा जारी किए गए इस आदेश का पालन नहीं कर पाए हैं जिस कारण RBI जल्द ही मोबाइल वॉलेट बंद करने का फैसला भी ले सकता है. फरवरी के कुछ ही दिन शेष हैं और ज्यादातर मोबाइल वॉलेट बिना केवाईसी के चल रहे हैं.

अगर बात करें संपूर्ण भारत में मोबाइल वॉलेट केवाईसी प्रक्रिया की तो मात्र 9% मोबाइल वॉलेट उपभोक्ताओं ने ही केवाईसी नॉर्म्स को पूरा किया है. मतलब 91 प्रतिशत मोबाइल वॉलेट उपभोक्ता अभी भी बिना केवाईसी नॉर्म्स को पूरा किया मोबाइल वॉलेट का उपयोग कर रहे हैं.

ऐसे में 91 फ़ीसदी मोबाइल वॉलेट अकाउंट बंद होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं अगर आप भी ऐसी किसी अनचाहे कार्यवाही से बचना चाहते हैं तो जल्दी ही अपना केवाईसी नॉर्म्स पूरा कर लीजिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here