WhatsApp “रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप” के साथ सिर्फ एडमिन जी की मर्जी चलेगी

WhatsApp में एक नया फीचर आ रहा है जिसको “रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप” के नाम से जाना जाएगा. इस फीचर के कारण अब ग्रुप के एडमिन के पास पहले से ज्यादा पावर होगा.whatsapp group descriptionजिस पावर की मदद से अब एडमिन ग्रुप के किसी भी मेंबर को मैसेज करने से रोक सकता है, यानी कि अब ग्रुप में सिर्फ “एडमिन जी” की मर्जी चलेगी. बिना एडमिन की मर्जी के ग्रुप में कोई कुछ भी शेयर नहीं कर सकेगा, यह बात हाल ही में WABetaInfo द्वारा शेयर की गयी.

मिली खबरों के अनुसार यदि ग्रुप का एडमिन चाहे तो ग्रुप के किसी भी मेंबर को ग्रुप में मैसेज, वीडियो फोटो, जीआईएफ,दस्तावेज और वॉइस मैसेजेस को पोस्ट करने पर रोक लगा सकता है.यह फीचर WhatsApp में Google Play के बीटा प्रोग्राम पर 2.17.430 वर्जन में ही रिस्ट्रिक्टेड ग्रुप्स’ दिया है.

[ये भी पढ़ें: जल्द ही बंद हो सकती है भारत में Aircel टेलीकॉम कंपनी]

खबरों के अनुसार ग्रुप में सेटिंग का फीचर केवल एडमिन ही एक्टिव कर सकेगा, जिसके साथ ही एडमिन फोटो, वीडियो, चैट और जीआईएफ शेयर कर सकेगा, मगर ग्रुप के अन्य मेंबर को इन सब चीजों को करने से पहले एडमिन से परमिशन लेनी होगी.

सेटिंग करने के बाद ग्रुप के सभी सदस्य ग्रुप के मैसेज को पढ़ पाएंगे मगर कुछ शेयर नहीं कर पाएंगे, उन्हें ऐसा करने के लिए मैसेज एडमिन के बटन पर क्लिक करना होगा. जिससे बाद वह अपना मैसेज ग्रुप एडमिन को भेजेंगे, ताकि एडमिन उससे ग्रुप में शेयर करें.

इसी के साथ ग्रुप एडमिन के द्वारा मैसेज को एक्सेप्ट देने के बाद ही इसे ग्रुप में शेयर किया जा सकेगा. हालांकि WhatsApp के पास 1.2 अरब मंथली यूजर्स है और यह दुनिया के लगभग 50 भाषाओं में है जिनमें भारत की 10 भाषाएं शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here