ग्राम समाज की 110 बीघा कब्जे की भूमि को प्रशासन ने खाली कराया

हरदोई – बेहटागोकुल थाना क्षेत्र में ग्राम समाज की करीब 110 बीघा जमीन को प्रशासन ने खाली करा कर खड़ी फसल पर टैक्ट्रर हैरो से जुतवा दिया बताते चले की हरदोई सदर तहसील के बेहटागोकुल थाना क्षेत्र के ग्राम पिपरी नेवादा में लम्बे समय से सरकारी ग्राम समाज की जमीन पर कुछ लोगो ने अवैध रुप से कब्जा कर रखा था बताते चले की राजस्व विभाग के कागजात में दर्ज ग्राम समाज की जमीन पर वर्षों से कब्जा जमाए चले आ रहे लोगो पर आखिरकार प्रशासन का चाबुक चल ही गया और अवैध कब्जेदारों से प्रशासन ने पूरी जमीन खाली करा ली।

the land of 110 Bigha occupation of village society

हरदोई सदर तहसील प्रशासन ने पिपरी नेवादा में खलिहान, चकमार्ग, तालाब आदि की भूमि पर अवैध रूप से कब्जा जमीन पर से प्रशासन ने कब्जा हटा दिया। इस जमीन पर खड़ी गेहू, सरसो और सब्जी की फसल को राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर ही जुतवा दिया और जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा दिया।

मौके पर मौजूद कानूनगो ब्रम्हकिशोर मिश्रा ने बताया की गांव की करीब 110 बीघा जमीन जो अभिलेखो में तालाब, खलिहान, चकमार्ग और ग्राम समाज की जमीन दर्ज है लेकिन गाँव में सैकड़ो बीघा जमीन होने के बावजूद जमीन कही खाली ही नही थी। और कई बार शिकायत भी आ चुकी थी जब इसकी स्थली जाँच की गई तो जमीन पर अवैध कब्जा पाया गया जिसके क्रम में ये कार्यवाही की गई उन्होने कहा की जमीन पर लम्बे अर्से से कई दबंग लोग काबिज थे।

इस दौरान बेहटागोकुल थानाध्यक्ष अनुराग मिश्रा, लेखपाल नरेन्द्र दिवेदी, लेखपाल गिरीश दीक्षित, सुधाकर मिश्रा, कमलेश्वर ने मौके पर मौजूद होकर अतिक्रमण हटाया गया । लेखपाल नरेंद्र दिवेदी ने बताया कि पिछले कई तहसील दिवसो (समाधान दिवसों) में जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायतें आ रहीं थीं, जिसको गंभीरता से लेते हुए जाँच कर अभियान चलाकर जमीन को कब्जा मुक्त किया जा रहा है।

[स्रोत- लवकुश सिंह]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here