बर्थडे स्पेशल: अमिताभ बच्चन का नायक से महानायक बनने तक का सफर

बॉलीवुड के महानायक कहे और माने जाने वाले अमिताभ बच्चन का आज 75 वां जन्मदिन है. जिस प्रकार उन्होंने फिल्मों में अभिनय किया है अपने आप को उस अभिनय में घोल देने के साथ साथ समय-समय पर जिस प्रकार अपने आपको अपडेट रख, हर अभिनय को एक जिंदा रूप दिया है उसकी दुनिया आजतक दीवानी है. ना केवल उनका अभिनय बल्कि उनकी जबरदस्त आवाज भी उनके व्यक्तित्व में चार चांद लगाती है.Amitabh bacchanअगर अमिताभ बच्चन की पढ़ाई की बात करें तो उन्हें आर्ट्स में डबल मास्टर डिग्री हासिल है और वह एक वायु सेना ऑफिसर बनना चाहते थे मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, किस्मत उनके नाम के आगे महानायक लगवाना चाहती थी और तकदीर ने उनको मौका दिया इस मौके पर अमिताभ बच्चन खरे उतरे. अमिताभ बच्चन के करियर की शुरुआत इतनी अच्छी नहीं हुई थी, उन्होंने बॉलीवुड में एक ब्लैक एंड व्हाइट फिल्म सात हिंदुस्तानी के साथ की थी.

उससे पहले उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में ऑडिशन दिया जिसके बाद उन्हें खारिज कर दिया गया था इतना ही नहीं अमिताभ बच्चन ने शराब बनाने वाली एक कंपनी में भी काम किया. अपने करियर के लिए संघर्ष करते हुए उन्होंने दिन रात एक कर दी. तब कहीं जाकर उनको बॉलीवुड में मौका मिला.

जंजीर फिल्म के बाद उनकी किस्मत बदलनी शुरू हुई, यह फिल्म लोगों को बहुत पसंद आयी जबकि उससे पहले उनकी 12 फिल्में फ्लॉप रह चुकी थी यह फिल्म 1973 में रिलीज हुई थी और इसी साल अमिताभ बच्चन ने जया से शादी की थी.

जय और वीरु की जोड़ी के लिए मशहूर फिल्म शोले देश के लिए सबसे बड़ी हिट फिल्म रही इस फिल्म की सराहना आज तक की जाती है. जिंदगी के उतार चढ़ाव में अमिताभ बच्चन के जीवन में भी कई ऐसी घटनाएं हुई हैं कभी फिल्म के दौरान चोट तो कभी फिल्म का फ्लॉप होना मगर उन्होंने हार नहीं मानी.

समय के साथ-साथ वह अपने आप को बदलते रहे जिस कारण दुनिया उन्हें बहुत पसंद करती है. उनके जानदार अभिनय से खुश हो सरकार ने उन्हें पद्म श्री(1984), पद्म भूषण(2001) और पद्म विभूषण(2015) अवार्ड से सम्मानित किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here