राजगढ़ में अटल टिकरिंग लैब का शुभारंभ

आज राजगढ़ (सादुलपुर) के राजकीय मोहता बालिका विद्यालय में अटल टिकरिंग लैब का शुभारंभ चूरू लोकसभा क्षेत्र के सासद राहुल कस्वा तथा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक नथमल डिडेल ने किया।

राजगढ़ में अटल टिकरिंग लैब का शुभारंभ

गलतिया होंगी, डरे नही उनमे सुधार करते हुए सीखे :- कस्वा

इस मौके पर सासद राहुल कस्वा ने बालिकाओं को कहा कि आप सीखने का भरपूर प्रयास करे, हो सकता है शुरुआत में गलतिया हो पर उन गलतियों से डरे नही बल्कि उनमे सुधार करते हुए उनसे सिखने का प्रयास करते हुए आगे बढ़े। इस अवसर पर कस्वा ने कहा कि आज के युग में विज्ञानं बहुत आगे बढ़ गया है।

हमारे बच्चों को विज्ञानं के क्षेत्र में आगे बढ़ाने में अटल टिकरिंग लैब मिल का पत्थर साबित होगी। इस अवसर पर कस्वा ने कहा कि आज जो शिक्षा प्रणाली है, उसमें बदलाव जरूरी है। उन्होने कहा कि विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी के युग को देखते हुए प्रधानमंत्री ने दूरगामी सोच के साथ जो दिशा निर्देश दिए हैं, उसी के अन्तर्गत नीति आयोग ने देश भर में ऐसे पांच सौ लैब स्थापित किए जाने का लक्ष्य रखा है।

राजगढ़ में अटल टिकरिंग लैब का शुभारंभ

हमारा सौभाग्य है कि प्रदेश में प्रथम लेब हमारे क्षेत्र में शुरू हो रही है। इस लैब के शुभारंभ समारोह में नगरपालिकाध्यक्ष जगदीश बैरासरिया, स्थानीय उपखण्ड अधिकारी सुभाषकुमार भड़िया तथा माध्यमिक शिक्षा विभाग चूरू के उप निदेशक महेन्द्रसिंह चौधरी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

क्या है अटल टिकरिंग लैब योजना :-

अटल इनोवेशन मिशन पूरे भारत के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लेबोरेटरीज (एटीएल) स्थापित कर रहा है। इस योजना का उद्देश्य युवा दिमाग में जिज्ञासा, रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देना है; और डिजाइन मानसिकता, कम्प्यूटेशनल सोच, अनुकूली शिक्षा, भौतिक कंप्यूटिंग आदि जैसे कौशल विकसित करना। मुख्य रूप से ये योजना छात्र के दिमांग को कर के सिखने के लिए प्रेरित करती है।

[स्रोत- विनोद रुलानिया]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here