अपने पहले वनडे मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Batsmen who scored centuries in their first ODI match

हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपने पहले ही मैच में शतक जड़े. लेकिन वनडे इतिहास में ऐसे 12 ही खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें अपने पहले ही मुकाबले में शतक लगाने का गौरव प्राप्त है. लेकिन आज हम आपको उन चार खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने पिछले 3 साल के अंदर ही इस कारनामे को अंजाम दिया है. इनमे एक खिलाड़ी भारत का भी है. तो आइए जानते हैं कि कौन हैं वो चार खिलाड़ी जिन्होंने अपने पहले ही मुकाबले में शतक जड़कर मचा दिया तहलका.

1. टेंबा बवूमा (दक्षिण अफ्रीका): दक्षिण अफ्रीका के युवा बल्लेबाज टेंबा बवूमा ने अपने पहले ही वनडे मैच में शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था. बवूमा ने आयरलैंड के खिलाफ 25 सितंबर 2016 को बेहतरीन पारी खेली और उसे शतक में हदल डाला. बवूमा ने 123 गेंदों का सामना करते हुए 113 रनों की पारी खेली थी. अपनी पारी में बवूमा ने 13 चौके और 1 शानदार छक्का भी लगाया था. मुकाबले को दक्षिण अफ्रीका ने 206 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया था.

2. के एल राहुल (भारत): भारत के युवा बल्लेबाज और नई खोज माने जा रहे के एल राहुल के नाम भी अपने पदार्पण मैच में शतक लगाने की उपलब्धि दर्ज है. राहुल ने 11 जून 2016 को जिम्मबाब्वे के खिलाफ अपने वनडे करियार का शानदार आगाज किया था. राहुल ने बेहतरीन पारी खेलते हुए नाबाद शतक ठोका था। राहुल के बल्ले से 115 गेंदों में नाबाद 100 रन निकले थे. साथ ही उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके और 1 चक्का जड़ा था. मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 9 विकेट से करारी मात दी थी.

3. मार्क चैंपमैन (हॉन्गकॉन्ग): क्रिकेट की दुनिया में उबरती हुई टीम हॉन्गकॉन्ग ने भी क्रिकेट जगत में कई रिकॉर्ड बनाए हैं. इसी क्रम में उनके खिलाड़ी मार्क चैंपमैन ने अपने पहले ही मुकाबले शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. चैंपमैन ने इस उपलब्धि को यूएई के खिलाफ अपने नाम किया था. चैंपमैन ने शानदार खेल दिखाते हुए 116 गेंदों में नाबाद 124 रनों की पारी खेली थी, इस दौरान उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के भी जड़े थे. मुकाबले को हॉन्गकॉन्ग ने 89 रनों से जीत लिया था.

4. माइकल लंब (इंग्लैंड): इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज माइकल लंब के नाम भी पहले ही मुकाबले में शतक लगाने का रिकॉर्ज दर्ज है. लंब ने ये कीर्तिमान वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने नाम किया था. लंब ने बेहचरीन बल्लेबाजी का परिचय देते हुए 28 फरवरी 2014 को अपने पहले ही मुकाबले में शतक जड़ सभी को हैरानी में डाल दिया. लंब ने उस मैच में 117 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली थी. लंब ने अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े थे. मुकाबले को वेस्टइंडीज ने 15 रनों से जीत लिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here