आईपीएल में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज

Batsmen who scored the most centuries in IPL

घड़ी की सुइयां जैसे-जैसे बढ़ रहीं हैं, वैसे-वैसे दर्शकों की धड़कनें भी आईपीएल-10 को लेकर बढ़ती जा रहीं हैं. दुनिया की सबसे लोकप्रिए लीग के लिए प्रशंसकों की दीवानगी का आलम यह है कि उनके लिए अब इंतजार करना भी दूभर होने लगा है. आईपीएल भी अपने प्रशंसकों के मनोरंजन का पूरा ख्याल रखता है और उनकी उम्मीदों पर खरा भी उतरता है. प्रशंसकों को चकाचौंध के बीच सबसे अच्छी क्रिकेट देखने को जो मिलती है. आज हम आपको बताएंगे दुनिया के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक जड़े हैं.

1. क्रिस गेल (92 मैचों में 5 शतक): दुनिया को अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से मुरीद बनाने वाले गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक ठोके हैं. गेल ने अब तक आईपीएल के 92 मैचों में 5 शतक ठोके हैं. गेल के बल्ले से पहला शतक कोलकाता के खिलाफ साल 2011 में आया था और उन्होंने (55 गेंदों में 102) रनों की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने साल 2011 में ही किंग्स XI पंजाब के खिलाफ (49 गेंदों में 107) रनों की पारी खेली. इसके बाद गेल ने 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ (62 गेंदों में 128*) रन बनाए. साल 2013 में उन्होंने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ (66 गेंदों में 175*) रनों की पारी खेल डाली और साल 2015 में उन्होंने किंग्स XI पंजाब के खिलाफ (57 गेंदों में 117) रनों की बेहतरीन पारी खेली. अब प्रशंसकों को इस धाकड़ बल्लेबाज से फिर से जलवा बिखेरने की उम्मीद होगी.

2. विराट कोहली (139 मैचों में 4 शतक): विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की ही तरह आईपीएल में भी जमकर रन बनाते हैं. और इसी सिलसिले को बरकरार रखते हुए उन्होंने आईपीएल में अब तक 4 शतक लगाए हैं. दिलचस्प बात यह है कि कोहली ने सभी चारों शतक पिछले साल यानी 2016 में ही जड़े हैं. कोहली के बल्ले से पहला शतक गुजरात लॉयंस के खिलाफ निकला और उन्होंने (63 गेंदों में 100*) रनों की पारी खेली. इसके बाद उन्होंने पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ (58 गेंदों में 108*) रन बनाए. एक बार फिर से उन्होंने गुजरात लॉयंस के खिलाफ (55 गेंदों में 109) रनों की पारी खेली. कोहली के बल्ले से आखिरी शतक किंग्स XI पंजाब के खिलाफ निकला और उन्होंने (50 गेंदों में 113) रन बनाए. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या कोहली इस साल अपने शतकों की संख्या बढ़ा पाएंगे.

3. एबी डिविलियर्स (120 मैचों में 3 शतक): दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में गिने जाने वाले एबी डिविलियर्स इस सूची में 3 शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. डिविलियर्स ने 120 मैचों में 3 दमदार शतक लगाए हैं. डिविलियर्स ने पहला शतक साल 2009 में दिल्ली की टीम से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध लगाया था और (54 गेंदों में नाबाद 105 रनों) की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने साल 2015 में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ (59 गेंदों में 133*) रन बनाए. वहीं डिविलियर्स के बल्ले से तीसरा और आखिरी शतक गुजरात लॉयंस की टीम के खिलाफ आया और उन्होंने (52 गेंदों में 129*) रनों की बेहतरीन पारी खेली. अगर इस बार भी डिविलियर्स को बल्लेबाजी का भरपूर मौका मिल गया, तो वो इस बार भी गजब का खेल दिखाएंगे.

4. एडम गिलक्रिस्ट (80 मैचों में 2 शतक): अपनी बल्लेबाजी से गेंदबाजों के मन में अपना खौफ पैदा करने वाले गिलक्रिस्ट इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में भी अपनी चमक बिखेरी और कई बड़ी पारियां खेलीं। इसी क्रम में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह चौथे स्थान पर हैं. गिलक्रिस्ट के नाम 80 मैचों में 2 शतक हैं. गिलक्रिस्ट ने साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ (47 गेंदों में 109*) रनों की पारी खेली थी. वह इसके बाद भी नहीं रुके और लगातार रन बनाते रहे. गिलक्रिस्ट के बल्ले से दूसरा शतक साल 2011 में किंग्स XI पंजाब की तरफ से खेलते हुए निकला और उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 55 गेंदों में 106 रनों की पारी खेली. साफ है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद भी रन बनाना भूले नहीं.

5. ब्रेंडन मैकलम (92 मैचों में 2 शतक): इस बल्लेबाज ने ही आईपीएल में शतकों का खाता खोला था और पहले ही मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सभी के मन को मोह लिया था. मैकलम के नाम 92 मैचों में 2 शतक हैं और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पांचवें स्थान पर आते हैं. मैकलम ने साल 2008 में कोलकाता नाइटराईडर्स की तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ (73 गेंदों में 158*) रनों की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने साल 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना दूसरा शतक जड़ा और (56 गेंदों में 100*) रन बनाए. साफ है इन सभी बड़े बल्लेबाजों ने आईपीएल में जमकर जलवा बिखेरा है अब देखना ये होगा कि क्या ये बल्लेबाज इस आईपीएल में भी अपनी चमक बिखेरते हैं, या फिर कोई दूसरा बल्लेबाज इनकी सल्तनत को चुनौती देने में कामयाब हो पाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here