IND vs AUS Results: कुलदीप की हैट्रिक के आगे ऑस्ट्रेलिया पस्त, भारत ने सीरीज में बनाई 2-0 से बढ़त

Updated 9:30 PM:- भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता के मैदान में सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा था. जिसमे भारत में ने मेहमान टीम को 50 रन से हराया, सीरीज का पहला मैच चेन्नई में हुआ था जिसमे भारत डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 26 रन से विजय रहा था. इस समय भारत 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना चुका है. भारत के जीत में कुलदीप ने अहम भूमिका निभाई ऑस्ट्रेलिया की पारी के 33 वें ओवर लगातार तीन बल्लेबाजों को आउट करके मैच भारत की और मोड़ दिया.

Updated 5:46 PM:- कोलकाता के मैदान में सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है, टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की निर्धारित 50 ओवर में भारतीय टीम 252 रन बनाने में कामयाब हुई, विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 92 रनों का योगदान दिया. कोहली के अलावा रहाणे ने 55 और केदार जाधव ने 24 रन की पारी खेली. गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया की और से कल्टर नील और रिचर्डसन ने 3-3 विकेट चटकाए.

Updated 5:02 PM:- भारत ने 46 ओवरों के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 226 रन बना लिए है, विराट कोहली अपने 31 वें शतक से चूके 92 रन बनाकर आउट हुए. इस समय हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार दोनों भारत की पारी को आगे बढ़ा रहे है. आज MS धोनी कुछ खास नहीं कर पाए मात्र 5 रन बनाकर रिचर्डसन की गेंद पर स्मिथ ने कैच आउट किया.

Updated 3:41 PM:- 28 ओवर ख़त्म होने के बाद भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 134 रन, रहाणे 55 रन बनाकर रन आउट हुए, मनीष पांडेय को अगर ने बोल्ड आउट किया उन्होंने 3 रन बनाये, अब केदार जाधव क्रीज पर आये हैं कोहली 63 रन बनाकर खेल रहे हैं.

Updated 3:18 PM:- भारत का पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और रहाणे ने संभल कर खेलना शुरू किया, 23 ओवर पुरे होने के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 115 रन बन चूका हैं. कोहली 52 रन बनाकर खेल रहे हैं और अजिंक्य रहाणे 50 रन बनाकर कोहली का साथ दें रहे हैं.

======================================================

कोलकाता के मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है जिसमें भारत ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. मौसम विभाग की सूचना के अनुसार आज के मैच में बारिश बाधा डाल सकती है इस बात को दिमाग में रखते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी

भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश कर रहे हैं किन्तु अपने काम को सही अंजाम नहीं दे सके, रोहित शर्मा सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए.

भारत के पास है सीरीज में बढ़त बनाने का मौका

चेन्नई के मैदान में भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार 26 रन से हराया था. इस मैच को हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया के ऊपर सीरीज में दबाव है ऐसे में भारत चाहेगा कि दूसरा मैच जीतकर सीरीज में और अच्छी पकड़ की जाए.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी इस समय जबरदस्त फॉर्म में है पिछले मैच में मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी ने अच्छी बल्लेबाजी का नजारा पेश किया था दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक जमाए थे.

टॉप ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली, केदार जाधव बहुत अच्छी लय में हैं किंतु पिछले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे इस मैच में तीनों ही बल्लेबाजों से भारत को काफी उम्मीदें हैं अगर इन तीनो बल्लेबाजों में से एक भी बल्लेबाज पूरे ओवर खेलता है तो भारत की जीत निश्चित है.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में बराबरी करना चाहेगा

जैसा की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार 26 रन से हार झेलनी पड़ी थी चेन्नई का मैच कुछ इस तरह रहा था कि कभी भारत के पक्ष में जा रहा था तो कभी ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में जा रहा था. किन्तु अंत में जीत भारत की हुई और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली.

अगर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में बने रहना है तो इस मैच को जरूर जीतना होगा किन्तु भारत को हराना अब थोड़ा सा मुश्किल है क्योंकि दबाव ऑस्ट्रेलिया के ऊपर ज्यादा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here