कमर दर्द से परेशान, अपनाएं कुछ खास घरेलू उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ऑफिस तथा घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में इंसान इतना बुरी तरह थक जाता है कि उसे जरा सा भी चैन नहीं मिलता है, इस भाग-दौड़ में हम थक जाते हैं, मगर सबसे ज्यादा असर हमारे कमर पर पड़ता है कि ना तो हम से बैठा जाता है, ना ही लेटा जाता है, कभी कभी तो हमारी कमर में इतना दर्द होने लगता है कि इसका इलाज भी कराना पड़ जाता है.जैसा हम सब जानते हैं कमर हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है.जो हमें बैठने -उठने में मदद करता है. हमारे कमर में थोड़ी सी भी परेशानी हो जाए तो हमें सामान्य जीवन जीने में बहुत परेशानी होती है. यदि आप भी कमर दर्द के परेशानी से परेशान हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है.Painआज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको कमर दर्द के से पल भर में छुटकारा दिलाएगा.

अक्सर जब हमारे कमर में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है, तब हम उस से राहत पाने के लिए दवाई का सेवन करते हैं, मगर यह राहत हमें कुछ पलों के लिए ही मिलता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आप अपने कमर के दर्द को हमेशा के लिए अलविदा कर सकती हैं और कमरदर्द आपको दोबारा छू भी नहीं शक्ति है.

सरसों का तेल हमारे खानपान का एक अहम हिस्सा है हम लोग सरसों का तेल खाने में करते हैं मगर सरसों का तेल हमारे लिए खाने के अलावा और भी बहुत काम आता है, यदि आप सरसों के तेल का उपयोग कमर दर्द में मालिश करते हैं तो आप को इस से बहुत आराम मिलेगा. और आपका कमर दर्द पल भर में दूर हो जाएगा, साथ ही सरसों का तेल हमें अन्य बहुत सारी बीमारियों से बचाता है.

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले सरसों तेल को हल्का गुनगुना गर्म कर लें, और हल्के हाथों की सहायता से कमर पर इसकी मालिश करें, प्रक्रिया रोजाना नहाने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए करें. ऐसा करने से आपका कमर दर्द हमेशा के लिए दूर हो जाएगा. मालिश के बाद नहाने के लिए गर्म पानी का है इस्तेमाल करें, ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में कमर दर्द से हमेशा के लिए निजात पा लेंगे और बिल्कुल स्वस्थ हो जाएंगे.

यदि आपको “कमर दर्द से परेशान, अपनाये कुछ खास घरेलु उपाए” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here