पत्ता गोभी खाने के फायदे

Cabbage

पत्ता गोभी हम सब्जी बनाने में और सलाद में में भी इस्तेमाल करते है. वैसे पत्ता गोभी कई रंगों में मिलती है जैसे लाल और हरे रंग की पत्ता गोभी मार्किट में उपलब्ध होती है. लेकिन हरे रंग की पत्ता गोभी को लोग ज्यादा इस्तेमाल करते है. इसमें विटामिन, आयरन और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते है. पत्ता गोभी को बंद गोभी के नाम से भी जाना जाता है. यह कई रोगों से लड़ने में भी मददगार है. जैसे कैंसर से बचाने में, मोतियाबिंद के खतरे को कम करे, अल्मानइजर के असर को कम करे, वजन घटने में लाभदायक है और भी ऐसे कई फायदे है इस पत्ता गोभी के इस्तेमाल करने के. तो आइये जानते है पत्ता गोभी खाने के फायदों के बारें में.

• पत्ता गोभी में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है और इसमे बहुत ज्याेदा रेशा होता है यही कारण है कि पाचन क्रिया अच्छे् से होती है और पेट भी दरुस्त रहता है. इसलिए पत्ता गोभी का सेवन करने से कब्ज़ की समस्या भी नहीं होती है.

• पत्ता गोभी में एंटी-ऑक्सी डेंट की मात्रा काफी होती है. जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते है. यह हमारी त्वचा की ठीक प्रकार से देखभाल करने में मदद करते है. इसके अलावा पत्ता गोभी का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो आता ही है बल्कि यह चेहरे पर होने वाले पिम्प्लेस से भी बचने में मदद करती है.

• जिन लोगों को अल्सर जैसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है उनके लिए पत्ता गोभी बहुत लाभदायक है. क्योंकि पत्ता गोभी में ग्लूबटामाइन नमक तत्व अल्सर से लड़ने में मदद करता है और अल्सर होने की संभावना को भी कम करता है. इस रोग से पीडित व्यूक्ति अगर वंदगोभी का नियमित सेवन करें तो उसे आराम मिल सकता है.

• पत्ता गोभी ऐसी सब्जी है जिसकी मदद से वजन को कम किया जा सकता है. अगर पत्ता गोभी का सूप बना कर पिया जाए तो इससे सिर्फ शारीर को एनर्जी ही नहीं बल्कि यह वसा की मात्रा का घटा देता है. पत्ता गोभी में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.

• पत्ता गोभी में ऐसे तत्व पाए जाते है. जो कैंसर के सेल्स को रोकने में मदद करते है. इसमें डिनडॉलीमेथेन (डीआईएम), सिनीग्रिन, ल्यूसपेल, सल्फो रेन और इंडोल, कार्बीनॉल जैसे लाभदायक तत्वॉ होते है. ये सभी कैंसर से बचाव करने में सहायक होते है.

• पत्ता गोभी के सेवन से मोतियाबिंद के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके लगातार सेवन से बॉडी में बीटा केराटिन बढ़ जाता है जिससे हमारी आँखे स्वस्थ रहती है.

• हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि पत्ता गोभी के सेवन से अल्मारइजर जैसी समस्यााएं दूर हो जाती है. इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे अल्मामइजर की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

• पत्ता गोभी में लैक्टिक एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है जो मांसपेशियों के चोटिल होने और उसे रिकवर करने में काफी मदद करता है. इसके सेवन से मांसपेशियां स्वस्थ भी रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here