बर्थडे स्पेशल: ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला

ज्योती आम्गे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला है। उंचाई 62.8 से.मी है उनका वजन मात्र 5 किलोग्राम है। काली आँखे और काले बाल की वजह से उनकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते है।jyoti amge.ज्योति आम्गे का जन्म 16 दिसम्बर 1993 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ। ज्योति आम्गे किशनजी आम्गे और रंजना आम्गे की बेटी है। ज्योती आम्गे के माता पिता को बचपन में ही ये पता चल गया था की उन्हे एक्नोड्रॉपलासिया नामक बीमारी है। कहा जाता हैं कि एक्नोड्रॉपलासिया की वजह से उनकी ऊंचाई बढती नही है।

ज्योति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नागपुर से ही प्राप्त की है। स्कूल मै उन्हे अलग छोटी कुर्सी और टेबल दिया था। ताकि उन्हे कोई परेशानी ना हों। छोटा कद होने के कारण उनके माता पिता को कपड़ो का आकार और ज्वेलरी के आकार को अलग से बनवाना पड़ता था। हमे कहने में गर्व होता है ज्योति ने अपनी स्नातक की डिग्री कम्पलीट की है।

इतना छोटा कद होने के बाद भी ज्योति ने एक सामान्य जिंदगी जीती है उन्होने अपनी पहचान पूरी दुनिया में बनायी है। ज्योती ने कई टी वी के कई शो, और बॉलीवुड में नाम कमाया है। ज्योती ने आपना सफर हॉलीवुड तक ले जाने में भी कामयाब हों गयी। ज्योती अम्गे को उनके 18 वे जन्मदिन पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का दुनिया की सबसे छोटे कद वाली महिला का ख़िताब मिला।

ज्योती अम्गे ने 2009 में महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव में भाजपा के आमदार राम कदम जी का प्रचार किया था। उस समय उनका कद छोटा होने के कारण उन्हे देखने के लिये भीड़ जुट जाती थी। ज्योती ने आपने कद की वजह से कभी शर्मिंदा नही हुए बल्कि देखने वालो को एक संदेश भी देती थी। आपको भगवान ने जिस तरह से बनाया है उसका स्वागत करो और आगे बढ़ने की कोशिश करो ‘डर कर नौका पार नही होती कोशिश करनेवाले की हार नही होती’

ज्योति का सपना बॉलीवुड फिल्मो में काम करने का पूरा हों गया कि दो फिल्मो में काम किया और बिग बॉस सीजन 6 में भी भाग लिया और ज्योति आम्गे अमेरिका में बनी हॉरर स्टोरी फ्रेक शो’ में भी काम किया।

जैन मुनि तरुण सागर के सातवें अंक का भी विमोचन किया किताब की ऊँचाई 30 फीट की थी लिम्का बुक और वर्ल्ड रिकार्ड दुनिया की सबसे बड़ी पुस्तक का खिताब भी दिया।

दुनिया के सबसे छोटे कद वाले नेपाल के इंसान चंद्र बहादुर दंगी को भी उन्हे मिलने का मौका मिला
ज्योती की जिंदगी की कहानी से हमे कई चीज़ सीखने को मिलती है। जिनके हौसले बुलंद होते है और जिनको आपने आप पर भरोसा होता है। वह अपना जीवन कामयाब बनने में सक्षम होता है।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here