बर्थडे स्पेशल: क्रिकेट में जो गौतम गंभीर ने किया वो सचिन और सहवाग भी नहीं कर पाएं

आज 14 अक्टूबर को भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का 36वा जन्मदिन है. फिलहाल गौतम गंभीर भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं और वापसी के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं, किन्तु अब तक उनकी सारी कोशिशें नाकाम रही हैं. गौतम गंभीर अपने क्रिकेट करियर को ही लेकर चर्चा में नहीं रहते वह एक ऐसे इंसान भी हैं जो समाज के काम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं.

Gautam Gambhir

कुछ दिन पहले उन्होंने एक शहीद की बेटी को पढ़ाने का जिम्मा उठाया था. जिसकी वजह से गौतम गंभीर सोशल मीडिया पर छाए रहे थे. अभी हाल ही में हेलीकॉप्टर क्रैश होने से भारतीय सेना के कुछ जवान शहीद हो गए थे उनके पार्थिव शरीर को सम्मानजनक घर तक ना पहुंचाने की वजह से उन्होंने एक ट्वीट किया था. जिसके बाद उनका ट्वीट काफी सुर्खियों में रहा उन्होंने ट्वीट में कहा था कि ये शर्मनाक है.

अब आपको गौतम गंभीर के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी बताने जा रहे हैं-

गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं और अपनी बल्लेबाजी का उन्होंने लोहा भी मनवाया है इसमें कोई दो राय नहीं है. गंभीर ने साल 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट की शुरुआत की थी. गंभीर ने अपना आखिरी वनडे मैच 2013 में खेला था पिछले 4 साल से वह भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

2007 टी-20 विश्वकप हो या फिर 2011 का विश्व कप का फाइनल, दोनों ही फाइनल में गौतम गंभीर ने भारत की ओर से सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाया था, दोनों ही दफा गंभीर का भारतीय टीम को विश्व चैंपियन बनाने में बहुत बड़ा योगदान रहा था. 2011 के वर्ल्ड कप को जीतने के बाद 28 अक्टूबर 2011 को गौतम गंभीर ने नताशा जैन के साथ शादी की थी.

ये काम सचिन सहवाग भी नहीं कर पाए

गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया. जबकि सचिन और सहवाग की कप्तानी में उनकी टीम आईपीएल में बहुत अच्छा नहीं कर पाए. गौतम गंभीर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाए हैं जो कि आज तक भारतीय बल्लेबाजों की ओर से एक रिकॉर्ड है. लगातार पांच टेस्ट मैचों में शतक लगाने के मामले में सचिन सहवाग और सुनील गावस्कर इस रिकॉर्ड के कहीं भी आस-पास नहीं है.

गौतम गंभीर के शानदार करियर की बदौलत उन्हें अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here