जन्मदिन विशेष: फिल्मों में आने से पहले ट्रक ड्राइवर हुआ करते थे जैकी श्रॉफ

फिल्मों में आने से पहले एक ट्रक ड्राइवर के रूप मेें अपनी जिंदगी का सफर शुरू करने वाले जैकी श्रॉफ का जन्म 1 फरवरी 1957 को हुआ था। किसी ने या स्वयं जैकी श्रॉफ ने भी नहीं सोचा होगा कि उनकी जिंदगी की गाड़ी (ट्रक) इतनी तेज और सरपट दौड़ेगी की मायानगरी मुम्बई में ही आकर रुकेगी।jackie shroffमायानगरी मुम्बई में अपनी जिंदगी की महत्वपूर्ण दूसरी और लम्बी पारी खेलने वाले जैकी श्रॉफ को सबसे पहले देव आनंद साहब की फिल्म स्वामी दादा में एक छोटी सी भूमिका मिली। लेकिन बॉलीवुड को सबसे बड़ा हीरो मिलना बाकि था। बॉलीवुड ने उनकी अभिनय क्षमता का लोहा तब जाकर माना जब 1983 में फिल्म निर्माता सुभाष घई ने अपनी एक फिल्म ‘हीरो’ में प्रमुख भूमिका प्रदान की।

खुशकिस्मती से जैकी श्रॉफ अभिनीत यह फिल्म बहुत बड़ी सफलता अर्जित की और वे रातों-रात बॉलीवुड के सबसे बड़े हीरो बन गए। सफलता के रथ पर सवार जैकी श्रॉफ 80 के दशक में अपनी प्रेमिका आयशा दत्त से शादी कर जीवन की तीसरी पारी की शुरुआत की। चार दशक तक बॉलीवुड में अपनी बादशाहत कायम रखने वाले जैकी श्रॉफ लगभग 200 फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं।

जैकी श्रॉफ का वास्तविक नाम जयकिशन काकूभाई श्रॉफ हैं। लेकिन सुभाष घई ने उनका बदलकर जैकी श्रॉफ कर दिया। जैकी श्रॉफ दो बच्चों के पिता हैं। उनके पुत्र टाईगर श्रॉफ किसी पहचान के मोहताज नही हैं जबकि उनकी पुत्री का नाम कृष्णा श्रॉफ हैं।

1990 में परिंदा फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, 1995 में फिल्म 1942 ए लव स्टोरी के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार पुनः 1996 में फिल्म रंगीला के लिए सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार जीत कर अपने-आपको बॉलीवुड का सबसे बड़ा हीरो साबित किया। राम-लखन, वर्दी, दूध का कर्ज, खलनायक जैसी दर्जनों भर यादगार फिल्म में अभिनय करने वाले जैकी श्रॉफ को उनके जन्मदिन की शुभकामना सहित हार्दिक बधाई!

[स्रोत- संजय कुमार]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here