बर्थडे स्पेशल: रितेश देशमुख, जिन्होंने दर्शको को बहुत गुदगुदाया

अपने अभिनय ने दर्शको को गुदगुदाने पर मजबूर करने वाले फिल्म अभिनेता और निर्माता रितेश देशमुख का आज 39 वां जन्मदिन हैं। वे अपनी कॉमिक टाइमिंग के लिए खासे मशहूर हैं। हिंदी और मराठी भाषा में फ़िल्मों में अभिनय करते है और अधिकांश वह कॉमेडी फिल्म में ही नजर आये हैं। Ritesh Deshmukhरितेश देशमुख का जन्म 17 दिसम्बर 1978 को महाराष्ट्र राज्य के लातूर ज़िले के बाभळगाव में हुआ। गांव से सरपंच से लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का सफर करने वाले स्वर्गीय विलासराव देशमुख के घर हुआ। जबकि उनकी माता का नाम वैशाली देशमुख है। उनको दो भाई भी है। बड़े भाई अमित देशमुख लातूर जिला के कॉंग्रेस आमदार हैऔर पूर्व राज्यमंत्री टुरिजम, फुड अँड ड्रग्स आड्मिनिस्ट्रेशन ऐक्सैज रिन्यूबल एनर्जी खाते का कारभार देखते थे। उनके दूसरे भाई का नाम धीरज देशमुख है और वे इंडियन युथ काँग्रेस के मेंबर है। अमित देशमुख की शादी अदिती देशमुख के साथ हुई है। धीरज देशमुख की शादी वासु भगनानी के साथ हुई है। उनके घर में सर्व धर्म समभाव देखने को मिलता है। बड़ी बहु हिंदू है , दूसरी बहू ख्रिचन है, और तीसरी बहू मारवाड़ी है तो हों गया ना अनोखा संगम।

रितेश देशमुख की शिक्षा जी.डी.सोमाणी मेमोरियल स्कूल में हुई और आगे की पढ़ाई के लिये कमला रहेजा विद्यानिधी से आर्किटेक्त की पदवी संपादन कर ली। फिर आगे की पढ़ाई के लिये परदेश जाकर डिजाईनिंग प्रशिक्षण लिया अभी रितेश की भारत में Evolution Architectural और Interior Designing कंपनी चलाते हैं। अभिनय के अलावा इनके पास, सेलेब्रिटि, क्रिकेट लीग में ‘वीर मराठी’ नाम की टीम है।

2003 में आयी हुई निर्देशक के विजयभास्कर और निर्माता रामोजी राव की फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से उनके करियर की शुरुआत हुई। ये फ्लिम नागपूर के अलंकार थियेटर में बहुत चली उस थियेटर में जेनेलिया डिसूजा और रितेश देशमुख के हाथो से टिकिट वितरित किये। 2004 में रितेश की फिल्म ‘मस्ती’ में भी कोमिडियन की भूमिका खूब अच्छी की। उसके बाद उनके पास अच्छी फिल्म आना स्टार्ट हों गया।

उनकी बेहतरीन फिल्मे ‘क्या कूल है हम’, ‘ग्रेट ग्रँड मस्ती’, ‘तेरे नाल लव हों गया’, ‘हाउसफुल 3’ रही जिनमे भी उनको कोमिडियन का किरदार मिला। उन्होने मराठी फिल्म बालक पालक बनायी। फिर एक विलेन में उनको विलेन का रोल मिला जिसे उन्होंने काफी अच्छे से निभाया। और बॉलीवुड जगत ने उन्हें अभिनय के लिए कई पुरुस्कार ने नवाजा।

रितेश देशमुख और जेनेलिया के आठ साल रिलेशन के बाद 3 फरवरी 2012 को आखिरकार प्यार को मंजिल मिल ही गयी। रितेश और जेनेलिया के दो बच्चे है। उनका बड़ा बेटा का जन्म 24 नवम्बर 2014 को हुआ जिसका नाम रीआन है। उनके छोटे बेटे का नाम राहील है उनका जन्म 1 जून 2016 को हुआ।

रितेश देशमुख ने लातूर में जलयुक्त लातूर के लिये 25 लाख रुपया का निधित्व दिया। पीने की पानी के लिए रितेश ने ये मदद की जिससे पुरे गांव में पानी का संकट दूर हों जायेगा।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here