जन्मदिन विशेष: जिस खिलाडी ने इरफान पठान को कहा ऐसे गेंदबाज हर गली में घूमते है उसकी टीम के खिलाप लगाई हैट्रिक

आज 27 अक्टूबर है भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अपनी एक अलग ही पहचान बनाने वाले तेज गेंदबाज इरफान पठान का 33वां जन्मदिन है. 2003 में अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले इरफ़ान पठान स्विंग के बेताज बादशाह माने जाते हैं. इरफान पठान एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते थे किन्तु उनकी कड़ी मेहनत और लगन ने उस गरीबी से भारतीय क्रिकेट टीम की ड्रेसिंग रूम तक का सफर तय किया.Irfan Pathan[Image Source: Youtube]

जिस समय उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी तो उनकी तुलना पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम से की जाने लगी, जिस तरह वसीम अकरम अपनी तेज गेंद को हवा में लहराते थे ठीक उसी प्रकार इरफान पठान भी अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को परेशान किया करते थे. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने इरफान पठान को लेकर बड़ा ही घटिया बयान दिया था उन्होंने कहा था इरफान पठान जैसे गेंदबाज पाकिस्तान की गली-गली में घूमते हैं.

[ये भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक के बारे में सौरव गांगुली और हरभजन सिंह ने दिया बड़ा बयान]

फिर क्या था इरफान पठान ने जावेद मियांदाद को बोलकर इस बात का कोई भी जवाब नहीं दिया. इरफान पठान भी मौके की तलाश कर रहे थे कि किस प्रकार जावेद मियांदाद के बड़बोले बयान का सही जवाब दिया जाए. साल 2006 में भारत की टीम पाकिस्तान दौरे पर गई हुई थी. कराची के मैदान में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था भारत के कप्तान राहुल द्रविड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया.

[ये भी पढ़ें: पहले टी 20 मैच में पाकिस्तान ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया]

पहला ओवर इरफान पठान लेकर आए सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज सलमान बट थे पहली 3 गेंदों को जैसे तैसे सलमान बट ने खेला चौथी गेंद पर सलमान बट को इरफान पठान ने राहुल द्रविड के हाथों कैच आउट कराकर मैदान से बाहर भेज दिया. पांचवी गेंद पर पाकिस्तान के कप्तान यूनिस खान को एलबीडब्ल्यू आउट करके लगातार दूसरा झटका दिया. अपने ओवर की अंतिम गेंद पर उन्होंने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे मोहम्मद यूसुफ को क्लीन बोल्ड कर दिया, और इस प्रकार उन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने का कारनामा किया अभी पाकिस्तान का खाता भी नहीं खुला था और उसके तीन टॉप बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन जा चुके थे. इसके बाद जावेद मियांदाद को अपने बयान पर शर्मिंदगी महसूस हुई.

इरफान पठान को सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा “इरफान पठान जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं यह दिन आपके जीवन में बार बार आए, ये एक शानदार सीजन है आप अच्छा करें”.

भारत को पहले टी20 वर्ल्ड कप जिताने में भी इरफान पठान ने अहम भूमिका निभाई थी फाइनल मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट लिए थे इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहला T20 वर्ल्ड कप जीता था इस मैच में इरफान पठान को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here