टी 20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़

Bowlers taking hat-trick in T20 cricket

क्रिकेट में हैट्रिक लेना हर गेंदबाज का सपना होता है. लेकिन हैट्रिक लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती। क्रिकेट के लंबे इतिहास में चुनिंदा ही गेंदबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने हैट्रिक ली हो. वहीं अगर खेल के अलग-अलग प्रारूपों की बात करें तो यह आंकड़ा और सिकुड़ता चला जाता है. आज हम बात करेंगे क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों के बारे में। इस प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले सिर्फ चार ही गेंदबाज हैं. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि कौन हैं ये चार गेंदबाज.

ब्रेट ली (बांग्लादेश के खिलाफ): ब्रेट ली किस कदर खतरनाक गेंदबाज रहे हैं ये किसी से छिपा नहीं है. दुनिया के सबसे धाकड़ गेंदबाज ब्रेट ली के नाम फटाफट क्रिकेट में सबसे पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. ब्रेट ली ने साल 2007/08 में बांग्लादेश के खिलाफ इस उपलब्धि को अपने नाम किया था. ब्रेट ली ने शाकिब-अल-हसन, मशरफे मुर्तजा और फिर आलोक कपाली के विकेट निकालकर टी20I क्रिकेट की पहली हैट्रिक ली थी.

जैकब ओरम (श्रीलंका के खिलाफ): न्यूजीलैंड का यह खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेकर इस सूची में दूसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा. ओरम ने वैसे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ तो उन्होंने इतिहास ही रच दिया. ओरम ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में इस कारनामे को अंजाम दिया. ओरम ने एंजेलो मैथ्यूज, भंडारा और नुवान कुलसेकरा के विकेट निकालकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा या था.

टिम साऊदी ( पाकिस्तान के खिलाफ): मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक साऊदी का कोई सानी नहीं है। इसी क्रम में न्यूजीलैंड के एक और गेंदबाज ने इस सूची में जगह बनाई है. साऊदी ने 2010/11 में इस उपल्बिध को अपने नाम किया. साऊदी ने पाकिस्तान के लगातार तीन खिलाड़ियों को आउट कर इस कारनामे को अंजाम दिया. साऊदी ने पहले यूनिस खान, मोहम्मद हफीज और फिर उमर अकमल के विकेट झटटकर अपनी हैट्रिक पूरी की.

थिसारा पेररा (भारत के खिलाफ): अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए पहचाने जाने वाले परेरा अपनी गेंदबाजी से भी कहर ढाते है.। श्रीलंका के इस धाकड़ ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ अपनी हैट्रिक पूरी की थी. परेरा ने 2015/16 में रांची में खेले गए टी20I में इस उपलब्धि को अपने नाम किया. परेरा ने हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और फिर युवराज सिंह को आउट कर अपने करियर की पहली हैट्रिक ली.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here