इन फूड्स का सेवन करने से बढ़ता है गंजापन, जाने कैसे

इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने खान-पान पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दें पाते है, जिसका असर हमारे शरीर पर तो पड़ता ही है, लेकिन इसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. जैसा की हम सब देख ही रहें है की इस मॉडर्न लाइफस्टाइल में गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है. इस लाइफस्टाइल में हम अक्सर पोष्टिक आहार की जगह जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स ब्रेड और पास्ता जैसी चीजों का सेवन ज्यादा करते है.

baldness

लेकिन हम सब इन फूड्स का सेवन करते समय यह बार भूल जाते है की इसका असर हमारे बालों पर पड़ रहा है या नहीं. जी अब आपको बता दें इन फूड का सेवन करने से आप गंजेपन को न्योता दें रहें है. इन फूड्स का सेवन करने से हमारे ब्लड में बायोटिन की कमी आने लगती है और बालों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है. इसके बाद हमारे बालों का झड़ना शुरू होने लगता है जो की एक संकेत है धीरे धीरे गंजेपन की तरफ बढ़ने का. तो चलिए आज हम बताने जा रहें की कोन से ऐसे फूड्स है जिनका सेवन से गंजापन बढ़ने लगता है.

पेस्ट्री और केक:

ज्यादातर लोग आजकल केक और पेस्ट्री का सेवन करना पसंद करते है. लेकिन क्या आपको बता पता है इन चीजों में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है. जिसके कारण एंड्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है और इसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है. केक और पेस्ट्री का सेवन करने से बालों का झड़ना बढ़ने लगता है. तो इसलिए अगर आप केक और पेस्ट्री का सेवन कर रहें है तो सावधान हो जाइये क्योंकि आप गंजेपन को न्योता दें रहें है.

जंक फूड:

जंक फूड केवल हमारे बालों के लिए ही नहीं बल्कि यह फूड कई बिमारियों का कारण भी बनता है. आपको बता दें की जंक फूड के अंदर नमक, शुगर, ऑयल और फैट की मात्रा अधिक होती है. क्या आपको पता है की जंक फूड खाने से सर की स्किन के पोर्स बंद होने लगते है और इसके पोर्स बंद होने के बाद बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. यह कारण भी है की आप धीरे धीरे गंजेपन को न्योता देने लगते है.

फ्रेंच फाइज:

फ्रेंच फ्राइज में ऑयल और ट्रांस फैट्स अधिक मात्रा होती हैं, जो बालों को जड़ों तक पोषक तत्वं नही पहुंचने देते हैं, इसी कारण से हमारे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. वैसे भी आज लोग लड़के और लड़कियां फ्रेंच फ्राइज का सेवन अधिक करते है और छोटी उम्र में ही बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. इसलिए अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते है तो आज ही फ्रेंच फ्राइज का सेवन कम कर दें.

कोल्ड ड्रिंक्स:

आजकल के इस लाइफस्टाइल में लोग पानी से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने लग गए है. कोल्ड पीने का असर हमारे बालों पर ही नहीं बल्कि इसका असर हमारे दांतों और मेमोरी पर भी पड़ता है. कोल्ड ड्रिंक्स में एसिडिक क्वालिटी और बहुत ज्यादा शुगर होती है. अगर आप ऐसे ही कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करते रहेंगे तो आप जल्द ही गंजेपन का शिकार होने लगेंगे. इसलिए अगर आप अपने बालों का झड़ना रोकना चाहते है तो आज कोल्ड ड्रिंक को कहे बाय.

ब्रेड एंड पास्ता:

सुबह ऑफिस या कही भी बाहर जाने की जल्दी में अक्सर लोग व्हा्इट ब्रेड और पास्तार जैसे फूड्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आपको पता है की इसमें मौजूद स्टा र्च शुगर में बदल जाता है. इसी कारण से हमारे सर के बाल पतले और जड़ें बेजान होने लगती है. इसी कारण से हम गंजेपन का शिकार होने लगते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here