नहाने से सम्बंधित कुछ खास बातें, जो आपको बीमारियों से रखेगा दूर

रोज सुबह नहाना हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी होता है क्योंकि यह हमारे शरीर को पूरे दिन के लिए चुस्त तथा मन को शांत रखता है यदि आप एक दिन बिना नहाए रहे, तो आपका सारा दिन बस ऐसे ही बीत जाता है और आप थके – हारे से लगते हैं. इसीलिए खुद को दिनभर तरोताजा रखने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले नहाते हैं.Bathingआजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना भी समय नहीं होता कि हम ठीक से नहा पाए, इसलिए नहाते वक्त कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. यदि आप भी नहाते वक़्त किसी भी तरह की जल्दबाजी करते हैं, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन सी गलतियां है जो हमें नहाते वक्त नहीं करना चाहिए.

आइये आपको कुछ ऐसी गलतियों से अवगत कराते हैं जो अक्सर आप लोग नहाते वक्त कर बैठते हैं जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

एक ही तौलिए का इस्तेमाल करना: अक्सर देखा जाता है कि परिवार में सभी लोग एक ही तोलिए का इस्तेमाल करते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो जल्द ही आप अपने इस आदत को बदल डालिए, और जहां तक हो सके प्रत्येक व्यक्ति अपना अलग अलग तौलिए का इस्तेमाल करें. क्योंकि एक तौलिए का इस्तेमाल करना आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है. बहुत सारे लोगों का एक तौलिए का इस्तेमाल करने से स्किन से संबंधित जैसे इंफेक्शन एलर्जी इत्यादि हो सकता है.

जल्दी जल्दी नहाना: अक्सर हम देखते हैं कि लोग जल्दबाजी में नहाने के चक्कर में जल्दी नहा कर निकल आते हैं.यदि आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालें, और जब भी आप नहाने जाएं अपने शरीर को अच्छी तरीके से गिला करें और साबुन की सहायता से अच्छी तरह नहा कर निकलें .क्योंकि यदि आप रोजाना जल्दी-जल्दी नहाते हैं जिससे आपके शरीर पर जमस यूं ही बने रहते हैं जो एक बहुत बड़े खतरे का संकेत हो सकता हैं.

लम्बे समय तक नहाना: आप देखते होंगे कि कुछ लोग नहाते वक्त खुद में इतना खो जाते हैं. कई घंटों तक नहाते ही रह जाते हैं. जो आपकी त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक होता है, यदि आप भी लंबे समय तक पानी में रहते हैं तो इससे आपकी त्वचा खुश्क होने लगती है और साथ ही त्वचा की कोमलता दूर हो जाती है, इसीलिए यदि आप भी घंटों तक शावर लेते हैं तो याद रहे 10 मिनट से अधिक समय तक शावर ना ले. यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है

गर्म पानी: ठण्ड के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि लोग पानी को ज्यादा गर्म कर लेते हैं जो उनकी त्वचा तथा बालों के लिए काफी नुकसान दे हो सकता हैं. इसीलिए सर्दी के दिनों में नहाने के लिए हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, जो आपकी त्वचा तथा बाल दोनों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

यदि आपको “नहाने से सम्बंधित कुछ खास बातें ,जो आपको बिमारियों से रखेगा दूर” लेख पसंद आए. तो हमे कमेंट जरूर करें व् इससे सम्बंधित सुझाव जरूर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here