इजरायल के बडे उद्योगपतियों ने महाराष्ट्र राज्य में निवेश करने का आवाहन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस

देश विदेश के 50 प्रतिशत उद्योजक ने महाराष्ट्र राज्य में आपना निवेश किया है । महाराष्ट्र राज्य एक बिजनेश लीडर राज्य है । इजरायल के बडे उद्योगपतियों ने महाराष्ट्र राज्य में अपना निवेश करने के लिये आगे आने की बात। ताज होटेल में ‘भारत इजरायल उद्योग संमेलन 2018’ का आयोजन किया था ।

इज़राइल के उद्योगपति

उस कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कही । इस समय प्रमुख गेस्ट इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उपस्तिथ थे । भारत इजरायल की दोस्ती पिछले 2000 साल से है । दोनों देश अपना कल्चर बहोत आसानी निभा रहे है ।

पिछले 25 साल से दोनों देशों के राजनीतिक सम्बन्ध अच्छे है । इजरायल ने किये कृषि क्रांति का पुरे वर्ल्ड में उनका नाम हो गया है । भारत में समय समय में इजरायल कृषि तंत्रज्ञान से मदद लेकर आपना विकास करने में तत्पर होगा । उत्पाद में नई तंत्रज्ञान विकसित होने के कारण हमारे खेती से अच्छा उत्पाद हो सकता है ।

इज़राइल के उद्योगपति

महाराष्ट्र के खेतीकरी को आर्थिक स्थिती मजबूत करना है । महाराष्ट्र राज्य में उद्योग बढ़ाने के लिये पोषक वातावरण है । उद्योजक को सुविधा उपलब्ध करके दी जायेगी । देश विदेश के 50 प्रतिशत उद्योजक ने महाराष्ट्र राज्य में आपना निवेश किया है इजरायल के बडे उद्योगपतियों ने महाराष्ट्र राज्य में आपना निवेश करने के लिये ये एक अच्छा और बेहतरीन अवसर है ।

बिजनेश फोरम में बात करते समय नेतन्याहू ने कहा जिसके पास नाविन्य है करने का जसबा और भविष्य है। हम लोग आपको प्रोत्साहन देंगे । भारत और इजरायल की सम्बद्ध दोस्ती जैसा है । पंतप्रधान नरेंद्र मोदी के साथ की दोस्ती का मुझे विश्वास है । ये बैठक ताज होटेल में हो गयी थी । बैठक के दौरान हिंदुजा ग्रुप के अशोक हिंदुजा, आयसीआयसीआय के मुख्य कार्यकारी आधीकारी चंदा कोचर, अतुल पुंज, पिरामल ग्रुप के अजय पिरामल, बजाज ग्रुप के राहुल बजाज, गोदरेज ग्रुप के आदी गोदरेज, गोयंका ग्रुप के हर्ष गोयंका, महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा, संघवी ग्रुप के दिलीप संघवी, इस समय उपस्तिथ थे ।

इज़राइल के उद्योगपति

इस समय इजराइल के कुछ पदादिकारी भी थे । इस बैठक के बाद नेतन्याहू के हाथों से 26/11 के आतंक में मरे हुए लोगों के स्मरणार्थ बने हुए स्मारक प्रकल्प का अनावरण किया गया । इजराइल के पीएम के साथ बेबी मोशे भी आया भारत, मुंबई हमले से जुड़ा है जख्म बेबी मोशे ने भी अपने माता-पिता रब्बी गवेरियल और रिवाका होल्त्ज़बर्ग को खो दिया था. मोशे के माता-पिता चाबद हाउस के निदेशक थे. 2008 के आतंकवादी हमलों में चबाद हाउस भी निशाना बना था।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शालोम बॉलीवुड प्रोग्राम में कल गये थे । उनके साथ पत्नी सारा नेतन्याहू भी मौजूद थी। इजरायल बॉलीवुड को प्यार करता है। लेकिन पुरी दुनिया में बॉलीवुड का नाम है । बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू का स्वागत ऐश्वर्या राय ने फूल का गुलदस्ता दे कर किया।

करण जौहर और रॉनी स्क्रूवाला ने भी इजरायली पीएम का स्वागत किया। उस समय बॉलीवुड के सूपरस्टार आमीताभ ने उनके साथ एक सेल्फी ली । उस समय सुभाष गई, सारा अली खान, करन जौहर, राणी रॉनी स्क्रूवाला ये सभी मौजूद थे । भारत दौरे पर आए इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती की खूब चर्चा हो रही है. नेतन्याहू ने इस दौरे में मोदी को एक तोहफ़ा भी दिया ।

इसराइली प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी को एक जीप भेंट कीमोबाइल वॉटर ट्रीटमेंट जीप है.ये जीप समंदर के खारे पानी को मीठा और गंदे पानी को साफ़ कर पीने लायक बनाती है 1540 किलो वज़न की इस जीप को कई भी कई भी लाया जा शकता है । 12 वॉल्ट का इसका केपेसिटी है । 1000 लीटर की क्षमता का पानी इसमें रहाता है ।

[स्रोत- बाळू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here