पंजाब में कांग्रेस-AAP में कड़ी टक्कर

पंजाब में कांग्रेस-AAP संघर्ष

पंजाब के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने किस पार्टी के हक में अपना फैसला सुनाया है, यह एग्जिट पोल में साफ हो गया है भले ही पोल सौ प्रतिशत सही न हो लेकिन रुझान का अनुमान लग जाता है. आदमी पार्टी के मैदान में होने से इस बार मुकाबला दिलचस्प ही नहीं, त्रिकोणीय भी रहा है शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन के सामने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने कड़ी चुनौती पेश की है.

एग्जिट पोल में जो बात सामने आई है उसके मुताबिक पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को पंजाब में तगड़ा झटका लगने जा रहा है। जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की सीटें आसपास रहने का अनुमान है.

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य के पोस्ट पोल सर्वे के मुताबिक, पंजाब विधानसभा की कुल 117 सीटों में अकाली दल और बीजेपी गठबंधन महज 9 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के हिस्से में 54-54 सीटें जाती दिख रही हैं, अनुमानों में 5 सीटों का अंतर हो सकता है अन्य को यहां मायूसी हाथ लग सकती है।

एक्सिस और इंडिया टुडे के अनुमान के मुताबिक, पंजाब में अकाली दल और बीजेपी को महज 4 से 7 सीटें ही मिलेंगी जबकि कांग्रेस 62 से 71 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है वहीं आम आदमी पार्टी के हिस्से में 42 से 51 सीटें जा सकती हैं। अन्य को 2 सीटें मिलेंगी।

एमआरसी-न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक अकाली दल-बीजेपी को 7, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी को 55-55 सीटें मिलेंगी। अन्य का खाता नहीं खुलेगा, सी-वोटर और इंडिया टीवी के अनुमान के हिसाब से अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 5 से 13, कांग्रेस को 41 से 49, आम आदमी पार्टी को 59 से 67 और अन्य को शून्य से 3 सीटें तक मिल सकती हैं पेस रिसर्च के मुताबिक अकाली दल-बीजेपी को 15, कांग्रेस को 58, आम आदमी पार्टी को 42 जबकि अन्य को 3 सीट मिलने का अनुमान है।

एग्जिट पोल के अनुमान के हिसाब से आम आदमी पार्टी पंजाब में बड़ी कामयाबी हासिल करने जा रही है, तो कांग्रेस भी मजबूत होकर लौट रही है, इसके बावजूद सरकार बनाने का पेंच यहां फंस सकता है.

क्योंकि इसके लिए जरूरी आंकड़े तक दोनों ही पार्टी अपने दम पर पहुंचती नजर नहीं आ रही है, हालांकि बाकी एग्जिट पोल में किसी में कांग्रेस तो किसी में आम आदमी पार्टी की सरकार भी बनती दिख रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here