चश्मे के इस्तेमाल से नाक पर बन गए हैं निशान, तो अपनाये ये खास टिप्स

अक्सर हम देखते हैं कि दिनभर कंप्यूटर पर काम करने के कारण हमारी आंखों में बहुत सी परेशानियां होने लगती है जिनको दूर करने के लिए हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है. दिनभर चश्मा लगाए रखने के कारण हमारी आंख तथा नाक पर कुछ मजेदार निशान बन जाते हैं जो हमारे चेहरे को बेकार बना देते हैं और हमारी खूबसूरती पर मानो जैसे दाग ही लग जाता है. goggles nishanयदि आप ही चश्मा लगाते हैं और आपके चेहरे पर भी ऐसे भर दीवार जैसे निशान बन गए हैं तो अब घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा दिलाने के कुछ ऐसे कमाल के नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप को एकदम से टेंशन फ्री कर देंगे, वो भी बिना मेहनत किए-

संतरे के छिलके का रस-santre ka chilka
इन भद्दे निशानों को जड़ से खत्म करने के लिए आप संतरे का रस लगा सकते हैं जो आप को कुछ ही दिनों में इन भद्दे निशानो से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है और आपको पहले जैसा खूबसूरत लगने लगेंगे. इसके लिए एक संतरे के छिलके का रस निकल ले और प्रभावित इलाकों पर अच्छे से लगाएं और फिर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. सूखने के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर साफ कपड़े से पोंछ ले. यह प्रक्रिया महीने में चार बार करने पर आप पाएंगे कि आप के धब्बे जड़ से खत्म हो गए हैं और आपका चेहरा पहले से ज्यादा निखरा हुआ लग रहा है.


नींबू का रस- Lemon
यदि आपके आंख के आसपास चश्मे का निशान पड़ गया है तो आप इसके लिए नींबू के रस का सहारा ले सकते हैं. एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर रुई की सहायता से आंखों के आसपास अच्छे से लगाएं ध्यान रहे यह रस आंखों में ना लगे. यह प्रक्रिया रोजाना करने से आप पाएंगे कि आपके चेहरे पर पड़े चश्मे का निशान कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो चुका है.

 

खीरे का टुकड़ा-kheera
यह तो हम सभी जानते हैं कि खीरा हमारे स्वस्थ्य के लिए भी कितना उपयोगी साबित होता हैं तो घर में सब्जी के साथ खीरा न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता हैं. मगर आप खीरे का इस्तेमाल अपनी सेहत के साथ साथ अपने चेहरे को निखारने और दाग धब्बो को दूर करने में भी कर सकते हैं. चेहरे पर पड़े दाग धब्बे को हटाने मे खीरे का इस्तेमाल किसी जादू से कम नहीं होता है यदि आपके चेहरे यहां नाक पर चश्मे का निशान पड़ गया है तो आप अपने चेहरे से इन दाग धब्बों को हटाने के लिए खीरे के टुकड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. रोज सोने से पहले खीरे के दो टुकड़े अपनी नाक पर रखकर सोये, नाक के साथ-साथ आप खीरे के टुकड़े को आँख पर भी रख सकती हैं जिससे आपकी आंखें पहले जैसी खूबसूरत और चमकदार बन जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here