ICJ में दोबारा चुने गए भारत के दलवीर भंडारी, ब्रिटेन को पछाड़ लहराया परचम

अंतरराष्ट्रीय अदालत में भारत के दलबीर भंडारी को एक बार फिर से नियुक्त किया गया है. अंतरराष्ट्रीय अदालत में दलवीर भंडारी का यह दूसरी बार चयन है और यह चयन तब संभव हो सका जब ब्रिटेन प्रत्याशी ने चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया. भारत की इस जीत पर ब्रिटेन ने कहा कि वह अपने करीबी दोस्त भारत की जीत से खुश है.

Dalveer Bhandari

आपकी जानकारी के लिए देवकी संयुक्त राष्ट्र महासभा में दलवीर भंडारी को 193 वोटों में से 183 वोट मिले थे तथा सुरक्षा परिषद में सभी 15 मत भारत के पक्ष में गाय. इस चुनाव का कार्यक्रम न्यूयॉर्क स्थित संगठन के मुख्यालय में संपूर्ण हुआ. इस चुनाव से ब्रिटेन प्रत्याशी द्वारा अपना नाम वापस लिए जाने से हर कोई आश्चर्यचकित हो गया क्योंकि ब्रिटेन प्रत्याशी जज क्रिस्टोफर ग्रीनवुड मतदान में भारत के बलवीर भंडारी से ज्यादा सक्षम नजर आ रहे थे. क्योंकि मतदान के पहले 11 दौर में भंडारी को महासभा में करीब दो तिहाई ही मत मिले थे जबकि ग्रीनवुड को सुरक्षा परिषद में लगातार 9 वोट मिल रहे थे.

भारत की इस जीत पर ब्रिटेन ने बारहवें मतदान से पहले ICJ के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद अध्यक्षों के संबोधन में एक चिट्ठी लिखी जिसमें लिखा कि उन के प्रत्याशी जज क्रिस्टोफर ग्रीनवुड 15 सदस्य ICJ से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया है तथा अपने करीबी दोस्त भारत को इस जीत पर बधाई भी देता है. इस फैसले के साथ भारत के दलवीर भंडारी का दूसरी बार ICJ में निवार्चन हो सका.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here