अजमेर के उप स्वास्थ्य केंद्र सिणगारा के सामने भीषण गंदगी

अजमेर के उप स्वास्थ्य केंद्र सिणगारा के सामने भीषण गंदगी उप स्वास्थ्य केंद्र सिणगारा के सामने मुख्य द्वार पर गंदगी को लेकर कचरे के ढेर लगा रखे सबसे बड़ी खास बात तो यह है सिणगारा गांव में 2-2 सरकारी स्कूल हैं, 2-2 स्वास्थ्य संबंधित केंद्र खुले हुए हैं ।

जिनमें एक “राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय सिंघारा, राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय सिणगारा, आयुर्वेदिक औषधालय सिणगारा, ओर उप स्वास्थ्य केंद्र सिणगारा सरकार ने सुविधा अपनी ओर से दे रखी है लेकिन इनका दिनों-दिन दुरुपयोग स्वछता से संबंधित लेकर होता जा रहा है ।

जिसमें एक सबसे बड़ी महान खबर है उप स्वास्थ्य केंद्र सिणगारा की जिसके सामने जंगली पेड़ पौधे कचरे के ढेर और गंदगी ने अपने पांव पसार रखे हैं केन्द्र के नर्स A.N.M ने बार-बार गांव वालों को सूचित किया यहां पर गंदगी ना फैलाएं । लेकिन उसके बावजूद भी A.N.M के बताए अनुसार यहां पर गंदगी केंद्र के आसपास निवास करने वाले लोगों ने फैलाई है और फैलाते जा रहे हैं जिसकी वजह से हमें कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता है ।

ओर कहा की यहा पर किसी भी गाव वालो ने गन्दगी से सम्बन्धित ध्यान नही दिया है की उप स्वास्थ्य केन्द्र के सामने गन्दगी हो रही है तो इसे रोकना चाहिए या नही, A.N.M ने बताया की गन्दगी अभी नही फैली है यह पिछले सालो से फैलती आ रही है किन्तु इन दिनो मे कुछ ज्यादा ही गन्दगी ने पाव पसारे है ।

[स्रोत- धर्मी चन्द]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here