सड़क पर संदिग्ध अवस्था में मृत मिला हिरण, सीने में छेद व खून से सन्ना मिला सीना

गुड़ामालानी में 5 जनवरी को उपखंड क्षेत्र के गोलिया गर्वा गांव के शेराणियों की ढाणी के पास शुक्रवार सुबह सड़क पर मृत चिंकारा मिलने से बवाल मच गया एवं काफी संख्या में एकत्रित हुए वन्य जीव प्रेमियों ने जांच की मांग की। संदिग्ध अवस्था में हिरण शिकार की सूचना पर वन विभाग आरजीटी थाना की टीम व वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर मृत हिरण के बच्चे को कब्जे में लिया।

Deer found dead in suspicious condition on the road

चिंकारा के सीने में छेद हो रखा था वहीं उसी छेद से निकले खून सीना सन्ना हुआ था। सड़क पर मृत हिरन को पड़ा देखकर वहां से गुजर रहे गणपत गौड़ ने वन्य जीव प्रेमी शंकर गोदारा छोटू को जानकारी दी । सूचना पर वन्यजीव प्रेमी शंकर गोदारा ने वन विभाग धोरीमन्ना के रेंजर मनोहरखां व आरजीटी थानाधिकारी राजेश बिश्नोई की घटना से अवगत करवाया ।

इस रेंजर मय टीम व आरजीटी थाने से हैडकांस्टेबल मुकनाराम हुड्डा घटना स्थल पर पहुंचे । उन्होंने घटनास्थल पर छानबीन की लेकिन कोई साक्ष्य नहीं जुटा पाये । फिर वन विभाग की टीम द्वारा मृत चिंकारा को धोरीमन्ना रेंज ऑफिस लाया गया । जहां पर उसका पोस्टमार्टम करवाया गया । पशु चिकित्साधिकारी पूनमाराम चौधरी ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में चिंकारा के वाहन से टक्कर लगने की बात सामने आयी ।

सीने में छेद का घाव बहुत पुराना है लेकिन वाहन की टक्कर से खून निकला है। वाहन की चपेट में आने से हिरन पैर व पस्सलियाँ भी पूरी तरह से जख्मी पायी । पीएम रिपोर्ट में डॉक्टर ने बताया कि किसी वाहन की टक्कर से ही हिरण की मोैत हुई है। बाद में हिरण के शव को दफनाया गया। घटना स्थल पर बड़ी संख्या में वन्य जीव प्रेमी एकत्रित रोष जताया । इस मौके रेंजर मनोहरखां, हेडकांस्टेबल मुकनाराम हुड्डा, मनोहर बिश्नोई, वन्यजीव प्रेमी ताजाराम गोदारा, फगलूराम विश्नोई, भेरारामगोदारा, रूगनाथ मांजू, कंवराराम कड़वासरा सहित बड़ी संख्या में वन्य जीव प्रेमी मौजूद थे ।

Deer found dead in suspicious condition on the road

सीने में छेद, गोली मारकर शिकार करने का अंदेशा :

मृत हिरण के सीने में छेद होने से एक ओर गोली मारकर शिकार करने की कौशिश का अंदेशा लगा रहा था। घटना के बाद बड़ी संख्या में वन्य जीव प्रेमी एकत्रित हो गयी । पुलिस व वन विभाग आश्वस्त किया कि पोस्टमार्टम करवाकर आगे की कार्यवाही की जाएगी । लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ऐसी बात का कोई खुलासा नहीं हुआ।

[स्रोत- नरीगा राम सारण]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here