हरदोई में जिला प्रशासन ने सैकड़ो तालाबो को कराया कब्जा मुक्त- जिलाधिकारी

हरदोई- जनपद में इस समय अवैध कब्जा मुक्त अभियन चलाया जा रहा है जिसके क्रम जिले में तालाबो पर से कब्जा हटाने में प्रशासन को काफी सफलता मिली है जिसके तहत जनपद में करीब सैकड़ो तालाबो को कब्जा मुक्त करा दिया है।

Pulkit Khare

हरदोई जिले में समीक्षा बैठक करते हुए जिलाधिकारी ने बताया की जनपद में जिला प्रशासन ने जल संचयन और संरक्षण को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। जिलाधिकारी ने कहा अबैध रूप से कब्जा सैकड़ो तालाबो को कब्जा मुक्त कराया गया है। और अबैध रुप से कब्जा करने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जा रही है।

उन्होने ने कहा अबैध रूप से तालाबो पर कब्जा करने वालो पर माफियाओं पर कार्यवाही से हड़कंप मच गया है। दिन दिन घट रहे जल स्तर को लेकर भी जिलाधिकारी ने चिंता जाहिर करते हुए कहा की सभी अधिकारियों को तालाब कब्जा मुक्त कराने के कड़े निर्देश दिए जा रहे है । बताते चले की जिले के तेज तर्रार जिलाधिकारी पुलकित खरे के निर्देशानुसार अबैध रूप से माफियाओं के द्वारा कब्जा किये गए।

तालाबो को मुक्त कराने का फरमान जारी किया गया था। जिसके बाद हरकत में अधिकारियों ने अभियान चलाकर जनपद में करीब 193 तालाबो को भू माफियाओं से कब्जा मुक्त कराया है। माफियाओं के द्वारा तालाबो को पहले पाटकर उन पर प्लाटिंग तक कर दी जाती है। जिससे बरसात का पानी जमीन के नीचे नही जा पता है। और दिनो- दिन जल स्तर कम होता जा रहा है। अपर जिलाधिकारी डॉ विपिन कुमार मिश्रा ने बताया कि जनपद में करीब 193 तालाबो को कब्जा मुक्त कराया जा चुका है।

उन्होने कहा अगर किसी प्रकार की शिकायत आती है। तो तत्काल प्रभाव से टीम भेजकर मामले की जांच कर दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा कर कार्यवाही की जायेगी। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में दो तालाबो पर अभी भी अबैध रूप से कब्जा है। मगर मामला न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण उनको कब्जा मुक्त नही कराया जा रहा है।

[स्रोत- लवकुश सिंह]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here