कलीग्स के साथ भूलकर भी ना करें ये चीज़ें शेयर

अक्सर लोग ऑफिस में अपने कलीग से कुछ ऐसी बातें शेयर कर लेते हैं, जो उनके लिए उनकी परेशानी का कारण बन जाता है. हम भले अच्छे क्यों ना हो, उनके साथ हमारा व्यवहार कितना भी अच्छा क्यों ना हो, मगर हमें उनसे बात करते वक्त कुछ ऐसी चीजें होती हैं. जिन पर हमें हमेशा ध्यान रखना होता है तभी जाकर आप एक अच्छे एंप्लॉय बन सकते हैं.discussionयदि आप अपने ऑफिस में अपने कलीग से ऐसी बातें कर डालते हैं या फिर आप उन बातों को नहीं जानते या समझ पाते कि कौन सी बात, किसके साथ करनी चाहिए. अब चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिनको फॉलो करने के बाद आप एक अच्छे कलीग के साथ-साथ एक अच्छे एंप्लॉई भी बन पाएंगे-

सैलरी शेयर ना करें

जैसे हम सब जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति से उसकी सैलरी पूछना हमारे शिष्टाचार के एकदम खिलाफ हो जाता है मगर फिर भी आप अपने कलीग से कई बार उनके सैलरी के बारे में पूछ ही डालते हैं या जबरदस्ती उनसे उनकी सैलरी जानने की कोशिश करते हैं. Purseमगर लोग हैं जो आपकी सैलरी को ही यीशु बनाने कोशिश करते हैं. अब ऐसी सिचुएशन में आपको अपना दिमाग यूज करते हुए बड़ी चालाकी से काम करना होगा यदि कोई भी आपसे आपकी सैलरी पूछे तो उन्हें आप कोशिश करें कि आप उन्हें अपनी सैलरी ना बताए या फिर इस बात को हंसते-हंसते डाल दें.

फ्यूचर प्लानिंग जरूर करें

यदि आपको अपने भविष्य में कुछ करना है अपना नाम रोशन करना है तो इसके लिए आपको पहले से ही कोई अच्छी प्लानिंग करके चलनी चाहिए. future planingयदि आपको वर्तमान कंपनी में किसी प्रकार की कोई समस्या है या आप अपने काम से सर्टिफाइड नहीं है तो यह बात अपने तक ही रखें और जब तक आपको कोई दूसरा काम नहीं मिलता है आप कोशिश करें कि आप अपने इस जॉब को ही कंटिन्यू रख पाएं. मगर ध्यान रहे ये सब बाते भी आपको अपने कलीग से शेयर नहीं करनी हैं.

पर्सनल बातों से बचे

अपने कलीग के साथ हमेशा बस काम की बातों पर चर्चा करें. कोशिश करें कि अपने कलीग के साथ अपने घर की कोई भी बात ना शेयर करें अपनी फैमिली कंडीशन या अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को बिल्कुल अपने कलीग पर जाहिर ना होने दें. यदि आप अपने कलीग के साथ अपनी फैमिली प्रॉब्लम या फाइनेंसियल प्रॉब्लम को शेयर करते हैं.discussion in officeतो यह आपके लिए परेशानी की वजह बन सकती है इसलिए ध्यान रहे कि ऑफिस में अपने कलीग के साथ सिर्फ काम की ही बात करें, पर्सनल बातों को ना बताएं. अपने पारिवारिक विवादों या फिर वित्तीय स्थिति के बारे में किसी से कोई चर्चा न करें। अगर आप अकेले रहते हैं तो भी ऑफिस के दोस्त को ये न बताएं। आपका ऐसा करना भविष्य में आपको परेशानी में डाल सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here