डाॅ-सुनील जांदू राज्य स्तर पर रक्तदाता प्रेरक सम्मान से सम्मानित

चूरू जिले में चिकित्सा विभाग की शान कहे जाने वाले डॉ सुनील जांदू को प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक रक्तदान करवाने हेतु राज्य स्तर पर 30 नवंबर को जयपुर में ट्रोमा सेंटर ब्लड बैंक के स्थापना दिवस पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री बंशीधर बाजिया नेे प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

DR. Sunil Jandu

हमे मिली जानकारी के अनुसार चूरू के जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी (आरसीएचओ) डाॅ. सुनील जांदू को यह सम्मान चूरू में इस वर्ष चूरू लोकसभा क्षेत्र पूर्व सांसद रामसिंह कस्वा के जन्म दिवस पर राजगढ़ में आयोजित रक्तदान शिविर में एक स्थान पर एक साथ 2812 यूनिट रक्तदान संग्रहण करवाने पर यह सम्मान दिया गया है।

राज्य में अब तक हुए रक्तदान शिविर में यह शिविर सर्वाधिक संख्या में पूरे प्रदेश में अव्वल रहा है। शिविर में कुल 12 ब्लड बैक की टीम थी। उक्त शिविर से ,एस.एम.एस मेडिकल काॅलेज, जयपुर की टीम ने 386 यूनिट रक्त संग्रहण किया था। डाॅ जांदू के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में सभी रक्तदाताओं के जलपान की भी व्यवस्था की गई।

इसके अलावा डाॅ जांदू ने अलग-अलग जगहों पर सामाजिक संगठनों को रक्त दान करने हेतु प्रेरित किया। जिससे अब आमजन अपनी बेटियों के जन्म दिवस पर भी रक्त दान करने लग है। डाॅ जांदू को अब तक राज्य स्तर पर विभिन्न चिकित्सा गतिविधियों में अग्रणी भूमिका पर चार बार सम्मानित किया जा चुका हैं।

जिसमें 26 जनवरी 2017 को राज्य स्तर पर उल्लेखनीय कार्य करने पर, जुलाई 2017 में कायाकल्प कार्यक्रम के तहत उल्लेखनीय कार्य करने पर राज्य स्तर पर व 02 अक्टुबर को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उल्लेखनीय कार्य करने पर राज्य स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है। हाल ही में प्रधाममंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर एक साथ 1100 गर्भवती महिलाओं की एक साथ एक दिन में जाँच,एवम इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम से भी डॉ जांदू चर्चा में आये थे।

[स्रोत- विनोद रुलानिया]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here