आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कारण

Due to dark circles under the eyes

कहा जाता है की हर खुबसूरत चीज को देखने के लिए हमे कुदरत ने आँखों दी है, लेकिन जब आँखों के नीचे डार्क सर्कल आने लग जाए तो यह हमारी आँखों की खूबसूरती को बर्बाद कर देते है. वैसे तो यह समस्या अब आम सी होती जा रही है. डार्क सर्कल महिला हो या आदमी दोनों को होते है. कैल्शियम और आयरन की कमी होने से डार्क सर्कल होने लगते है. इसके अलावा कई वजह से डार्क सर्कल होने लगते है जैसे पानी की कमी से, नींद की कमी से, ज्यादा देर कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने से, मानसिक तनाव से, खानपान ठीक न होने से और भी कई कारण है इसके, तो आइये जानते है आँखों के नीचे से डार्क सर्कल को कैसे दूर किया जाए.

  • हमारे शरीर में पानी की मात्रा कभी भी कम नहीं होनी चाहिए. इसलिए डार्क सर्कल से बचने के लिए हमेशा नियमित पानी का सेवन आपके लिए बहुत जरुरी है. पानी की कमी होने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही ढंग से नहीं होता है. जिसके कारण हमरी आँखों की नीचे की नसों को पूरा खून नहीं मिल पता है. जिसकी वजह से हमारे आँखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने लग जाते है.
  • अगर देखा जाए तो पुरुषों की तुलना में महिलाओं की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है. बिना सलाह के आप त्वचा पर क्रीम लगाते है, इससे आपके चेहरे पर एलर्जी भी हो सकती है. जिसके कारण आपकी आँखों की नीचे की पतली होने के कारण डार्क सर्कल पड़ सकते है. अगर आप आई मेकअप कर रहें तो जो प्रोडक्ट आप इस्तेमाल कर रहें है उससे सोच समझ कर करें. क्योकि इसे प्रोडक्ट भी डार्क सर्कल का कारण बन सकते है.
  • हमेशा दूसरों की देखभाल के कारण महिलाएं अपनी सेहत का ध्यान रखने में लापरवाही करती है. अक्सर उनकी नींद पूरी न होने की वजह से भी हमारी आँखों के नीचे डार्क सर्कल आना शुरू हो जातें है.
  • आपको बता दें की अगर आपको धुम्रपान, शराब पीने की लत या किसी भी तरह का नशा करते है तो यह भी एक बड़ा कारण है डार्क सर्कल पड़ने का इसलिए अपने खानपान का ध्यान रखें और इन सब बुरी लतों को जितना जल्दी हो सकें त्याग दें.
  • कई बार हम बीमार पड़ जाते है उसकी वजन से शरीर में कमज़ोरी भी आ जाती है और उचित खान-पान और पोषक आहार शरीर को नहीं मिल पाते है. इसी कमजोरी के कारण डार्क सर्कल हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं.
  • आज की इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई अपने काम को लेकर बड़ा ही एक्टिव है. मगर हमे इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की देर रात तक लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने से भी हमारी आँखों को नुकसान होता ही है, इसके अलावा यह भी एक कारण है आँखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ने का इसलिए हमेशा डॉक्टर की राय से अपने हिसाब से चश्मे का प्रयोग जरुर करें इससे आपके आंखे भी ठीक रहेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here