गहरी नींद लेने के आसान उपाय

Easy steps to take deep sleep

आजकल लोग पैसा कमाने में इतना बिजी हो चुके की उन्हें अपने स्वास्थ्य की बिलकुल भी चिंता नहीं है. दिन रात बस उसी के बारे में सोचते रहते है. जितना हो सकता है उतनी मेहनत भी करते है लेकिन इसी चिंता के कारण उनकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है. नींद की कमी से लोगों में अनिंद्रा जैसी परेशानी जन्म लेना शुरू कर देती है. अनिंद्रा की परेशानी खासकर शहरों में रहने वाले लोगों में ज्या दा देखने को मिल रही है. नींद न आने पर कई लोग नींद की गोली का सेवन भी करते है. आपको बता दें की नींद की गोलियों का सेवन आपके लिए किस हद तक हानिकारक साबित हो सकता है. इसका असर हमारी आँखों पर भी पड़ने लगता है आँखों के नीचे गड्डे पड़ने लगते है. नींद पूरी न होने मन चिड़चिड़ा होने लगता है. नीचे दिए गए इन टिप्स को आजमाकर आप गहरी नींद लें सकतें है .

  • कई बार ऐसा होता है की आपका सोने का मूड बना हुआ है लेकिन आप अपने आस पास शोर होने के कारण सो नहीं पाते है सोने लिए आपको सोने के मूड में आना बहुत जरुर है. सबसे पहले आप जिस भी कमरे में सोना चाहते है. उस कमरे में लाइट का चुनाव अपने हिसाब कर सकते है.सोने के मूड के लिये अंधेरा और शांति के साथ ही आरामदायक जगह का होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा कुछ लोगों को लाइट म्यूमजिक में सोना पसंद होता है.
  • बिस्तर पर सोने से अगर गहरी नींद चाहते है तो अपने हाथ पैरों को गुनगुने पानी से धों लें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और नींद भी अच्छी आती है.
  • रात को सोने करीब 15 मिनट पहले आप गुनगुना दूध पीने से रात में गहरी और अच्छी नींद आती है.
  • रोज़ाना सुबह शाम खाने के साथ प्याज़ का सेवन करने से भी नींद अच्छी और गहरी आने लगती है.
  • अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती और नींद नहीं आती है को कुछ दिनों तक रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से नींद अच्छी आती है.
  • बेहतर नींद के लिए अपने खाना खाने का समय कम से कम सोने से पहले 3 घंटे से अधिक होना चाहिए. ऐसा करने से आपकी नींद में सुधार जरुर आएगा.

कभी भी सोने से 3 घंटे पहले तक चाय, कॉफ़ी, सिगरेट और शराब का सेवन न करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक है ही इसके साथ यह हमारी नींद पर भी बुरा असर डालता है.

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