वजन घटाने के आसान टिप्स

वजन घटाने के आसान टिप्स

अगर देखा जाए तो मोटापा कई बीमारियों की जड़ है, हम सब यह भी जानते की एक बार अगर मोटापा आ जाये तो उससे घटने में जान निकल जाती है। मोटापे के कारण हमे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइये हम आपको बताने जा रहे कुछ आसान टिप्स जिससे आपकी मोटापे की परेशानी को कम करने में मदद मिलेगी।

  1. अगर आप मोटापे को कम करना चाहते है, तो आपको इन चीजों को बिलकुल जोड़ना पड़ेगा जैसे केक, कुकीज, मफिंस, ब्रेड,बेक्ड चिप्स,बेक्ड स्नैक आदि। अगर आपको मोटापा घटना है तो आपको कैसी भी मीठी चीजों से परहेज करना पड़ेगा क्योंकि मीठी चीजों में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती जो हमारे मोटापे को कम नहीं होने देती है।
  2. कभी भी सुबह का नास्ता न छोड़े। वजन कम करने के लिए कई लोग डाइटिंग शुरू कर देते है। लेकिन डाइटिंग करने से वजन में ज्यादा फ़र्क नहीं पड़ता है बल्की शरीर में कमजोरी आना शुरू हो जाती है। इसलिए अगर आपको वजन कम करना है तो आपके लिए सुबह का नास्ता नियमित रुप से करना बेहद जरुरी है।
  3. वजन घटने के लिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी हैं। क्योंकि नींद पूरी होने से आपके शरीर पूरा आराम मिलता हैं।
  4. आपको रोज़ाना अंकुरित दाल, चने और सोयाबीन खाना आपके लिए बहुत लाभदायक होता है। इससे आपके शारीर में उर्जा बनी रहती है और शरीर को पोषक तत्व भी मिलते है।
  5. वजन कम करने के लिए फ़ास्ट फूड, तला हुआ भोजन और मसालेदार भोजन से परहेज करना पड़ेगा। क्योंकि ऐसे खाने में कैलोरी की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ऐसे फूड को डाइजेस्ट करना मुस्किल हो जाता है।
  6. वजन कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है। एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी में फुर्ती आती है और शरीर में जमा हुआ फैट भी कम होता है। एक्सरसाइज में आप साइकिलिंग, रनिंग, तैराकी, रस्सी कूदना और सुबह सुबह वाकिंग आदि भी कर सकते हैं।
  7. इसके अलावा आप रात में भोजन की मात्रा को कम करना भी शुरू कर सकते है। लो कैलोरी फूड का ज्यादा प्रयोग करें। जितना हो सके फ्रूट्स और सलाद का इस्तेमाल अपने रात के खाने में करें। हमेशा रात में सोने से 2 घंटे पहले भोजन करें इससे आपके भोजन को डाइजेस्ट होने में कोई परेशानी नहीं होगी।
  8. रोज़ाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू और शहद को मिलाकर पियें। इसके अलावा आप लेमन टी का भी प्रयोग कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here