EPFO ने नई सर्विस शुरू, प्राइवेट नौकरी कर रहे लोग खुद जान सकेंगे पी.एफ

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी रोज एक नया कानून लाते है जो हम सब के लिए एक गौरव की बात है। भारत के प्रधानमंत्री ने डिजिटल भारत का नारा लगाया है। उसकी शुरुआत ज़ोरों से चल रही है। हर ग्रामपंचायत डिजिटल इंडिया के तहत जोड़ी जा रही है। देश के लोग अलग-अलग जगह काम करते है कोई प्राइवेट, कोई लिमिटेड, कोई छोटें बड़े व्यापारी के पास काम करते है। लेकिन हमे जरा भी पता नही रहता कि हमने पी.एफ भरा या नही। UANइसलिये भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को ऑनलाइन पी.एफ रजिस्टर देखने मिलेगा। आपकी कंपनी आपका पी.एफ आपके अकाउंट में जमा कर रही है या नहीं? यह सब हम लोग एक क्लिक पर देख सकते है।

यदि आप भी किसी निजी कंपनी में नौकरी करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन(EPFO) ने एक नई सर्विस शुरू की है. इससे प्राइवेट कंपनियों में नौकरी कर रहे लोगों को राहत मिलेगी. इसके शुरू होने के बाद आप खुद अपना UAN(Universal Account Number) जेनरेट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर का मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए. यदि आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप UAN जेनरेट नहीं कर पाएंगे।

UAN जेनरेट करने के लिए आपको कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करने होंगे. इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से UAN जेनरेट कर अपने एंप्लायर को दे सकते है। UAN जेनरेट करने के लिए आपको 5 स्टेप फॉलो करने होंगे. इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके पास आपका UAN आ जाएगा. UAN जेरनेट करने के लिए आप आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आप https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface लिंक के माध्यम से ईपीएफओ मेंबर पोर्टल पर जाएं. यहां पर डायरेक्‍ट UAN अलॉटमेंट पर क्लिक करें. अब जो स्क्रीन सामने आएगी, उसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद जेनरेट ओटीपी (OTP) पर क्लिक करें. ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।

यहां ओटीपी एंटर करने और डिस्‍क्लेमर पर ओके करने के बाद यहां सब्मिट बटन मिलेगा. आगे बढ़ने के लिए सब्मिट बटन पर क्लिक करें. यहां सब्मिट पर क्लिक करने पर आपके आधार से जुड़ी जो भी डिटेल फीड है, वे स्क्रीन पर दिखाई देंगी. जैसे आपका नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि आदि।

अब आप इस डाटा को वेरिफाई करने के साथ ही स्क्रीन पर मांगी गई पर अन्य डिटेल दे सकते हैं. अब कैप्‍चा एंटर करें और डिस्क्लेमर एक्सेप्ट करने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें. इसके बाद रजिस्‍टर बटन पर क्लिक करने के साथ ही आपको UAN मिल जाएगा. इसका मैसेज स्क्रीन पर दिखाई देगा।

पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन करने के लिए UAN जरूरी है. अभी सिर्फ इम्प्लॉयर ही इम्लॉई का UAN जनरेट कर सकता है. कंपनियों में हर महीने नए इम्प्लॉई ज्वाइन करते हैं. ऐसे में, कंपनियां नया UAN जेनरेट करने में मुश्किल महसूस करती हैं, क्योंकि उनका डाटा आधार डाटा से मैच नहीं करता. कंपनियों की मुश्किलों को ध्‍यान में रखते हुए ईपीएफओ ने यूनिफाइड पोर्टल पर डायरेक्‍ट यूएएन अलॉट करने की नई सुविधा दी है।

[स्रोत- बालू राऊत]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here