शिवहर में स्वामी विवेकानंद की 155वीं जयंती के शुभ अवसर पर कार्यक्रमों की धूम रही

शिवहर : महान दार्शनिक, विचारक, आदर्श युग पुरूष स्वामी विवेकानंद की 155 वीं जयंती के शुभ अवसर पर जिले में कार्यक्रमों की धूम रही। युवा दिवस के अवसर पर कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित कर स्वामी विवेकानंद को शिद्दत से याद किया गया ।

Swami Vivekananda's 155th birth anniversary in Sheohar

नेहरू युवा केंद्र शिवहर के तत्वावधान में मनाई गई स्वामी विवेकानंद जयंती नेहरू युवा केंद्र शिवहर के तत्वावधान में ताजपुर विवाह भवन में आयोजित स्वामी विवेकानंद जयंती समारोह का शुभारंभ नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम पदाधिकारी श्री ध्रुव कुमार सिंह, विशिष्ट अतिथि युवा कवि संजय कुमार, राष्ट्रीय स्वयंसेवक जीतेन्द्र राम,समाजसेवी सेवी विक्की गुप्ता, राधेश्याम गुप्ता ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सह संचालन करते हुए कार्यक्रम पदाधिकारी ध्रुव कुमार सिंह ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में नेहरु युवा केन्द्र के उद्देश्यों पर विस्तृत चर्चा करते हुए युवाओं से आह्वान किया कि आप सभी युवा अपनी युवा शक्ति को यूं ही जाया न करें । संगठित होकर उसे राष्ट्र के नव निर्माण में लगाएं ।

Swami Vivekananda's 155th birth anniversary in Sheohar

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप मेें मौजूद युवा कवि संजय कुमार ने अपने संबोधन में स्वामी विवेकानंद से संबंधित प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को जागरूक करने का काम किया । वहीं युवा समाजसेवी विक्की गुप्ता ने स्वामी विवेकानंद को सबसे बड़ा प्रेरणास्रोत बताते हुए विवेकानंद की जीवनी पर विस्तृत प्रकाश डाला ।

कार्यक्रम के आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक जीतेन्द्र राम ने कहा यदि देश को एकबार पुनः विश्व गुरु बनते हुए देखना चाहते हैं तो हमें स्वामी विवेकानंद से गुरु भक्ति सीखनी होगी । वहीं राधेश्याम गुप्ता ने समारोह को संबोधित करते हुए स्वामी विवेकानंद को महामानव बताया ।

मौके पर किरण देवी, अखलेश कुमार, विजय कुमार, रत्नेश कुमार, चंदन कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे । छात्र युवा परिषद् शिवहर ने भी समारोह पूर्वक स्वामी विवेकानंद को याद किया विवेकानंद जयंती के अवसर पर छात्र युवा परिषद् शिवहर के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम का उद्धाटन परिषद् के अध्यक्ष राकेश चौधरी, पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक दीपक कुमार, विक्की गुप्ता, मुकुंद प्रकाश मिश्र, जन अधिकार छात्र परिषद् के जिलाध्यक्ष अभिषेक यादव, एवं सन्नी सिंह चौहान ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया ।

Swami Vivekananda's 155th birth anniversary in Sheohar

छात्र परिषद् के जिलाध्यक्ष राकेश चौधरी ने युवा दिवस के अवसर पर अत्यंत निर्धन छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा दान करने के उद्देश्य से कोचिंग सेंटर खोलने की घोषणा की, वहीं क्रांतिकारी युवा मुकुंद प्रकाश मिश्र ने अपने संबोधन में राकेश चौधरी के घोषणा को अनुकरणीय बताया और आशा व्यक्त किया कि अन्य युवा भी समाज के उत्थान के लिए इस तरह के महान कार्य करने के लिए प्रेरित होगें ।

पूर्व राष्ट्रीय स्वयंसेवक दीपक कुमार ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा स्वामी विवेकानंद हम युवाओं को लिए सदैव प्रेरणास्रोत रहेंगे क्योंकि उनके प्रयास से ही भारतीय सभ्यता-संस्कृति का डंका सात समंदर पार भी कभी बजा था ।

[स्रोत- संजय कुमार]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here