बर्थडे स्पेशल: माइकल जैक्सन जैसा डांसर बनना चाहती थी फराह खान

“मैं हूं ना” फेम फराह खान बॉलीवुड की प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक, निर्माता और एक बेहतरीन कोरियोग्राफर होने के साथ-साथ अभिनेत्री भी हैं जिन्होंने कई फिल्मों में अपना दम दिखा कर फिल्म को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है.farah khanफराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 में मुंबई में हुआ था. फराह की मां का नाम मेनका है जो मशहूर स्क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन लगती है. फराह का एक भाई भी है जो फिल्म इंडस्ट्री के साथ जुड़ा हुआ है जिसका नाम साजिद खान है जो फरहा खान के जैसे ही बेहतर कॉमेडियन, फिल्म निर्देशन और एक अच्छे अभिनेता हैं. आपको बता दें कि फरहान अख्तर और जोया अख्तर साजिद तथा फराह के कजिन्‍स लगते हैं.

फराह ने अपनी पढ़ाई मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी की है. फरहा को बचपन से ही माइकल जैकसन बहुत पसंद थे और वह हमेशा से माइकल जैक्सन जैसा डांसर बनना चाहती थी. इसी का नतीजा है कि आज हम उनको एक कोरियोग्राफर के रूप में देख पा रहे हैं.

फराह का कहना है कि उन्होंने माइकल जैकसन से प्रभावित होकर उन्होंने अपने करियर के लिए डांस को छूने और अपने आप डांस देखकर अपना ग्रुप तैयार कर लिया.

2004 में फराह ने शिरीष कुंदूर से शादी की जिनसे उन्‍हें तीन बच्‍चे हैं.जानकारी के लिए बता दे की शिरीष कुंदूर एक अचे एडिटर तथा निदेशक हैं.

फराह खान के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल वह था जब उन्हें जो जीता वही सिकंदर मूवी को कोरियोग्राफ करने का मौका मिला इस फिल्म को कोरियोग्राफ करने के लिए पहले सरोज खान को चुना गया था, मगर किसी कारण वश सरोज खान ने इस मूवी को कोरियोग्राफ करने से मना कर दिया और यह मौका फराह खान के हाथ लग गया जो उनके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव लेकर आया.

इसके बाद फराह खान शाहरुख खान स्टारर कभी हां कभी ना के सेट पर शाहरुख खान से मिली और उनसे दोस्ती के बाद फराह खान शाहरुख खान के साथ काम करने लगी.

इसी के साथ फराह खान ने एक के बाद एक अच्छी फिल्में कोरियोग्राफ की जिसके बाद उन्हें 2004 में बेस्ट कोरियोग्राफर के लिए टोनी अवॉर्ड्स में नामांकित किया गया. इसके बाद फराह खान को फिल्म फेयर द्वारा सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर का लगातार 5 अवार्ड भी मिला.

“मैं हूं ना” फराह खान की पहली फिल्म थी, जो उनके निर्देशन में बन रही थी जिसके हीरो उनके अच्छे दोस्त शाहरुख खान थे . ये यह फिल्म काफी हिट साबित हुई लोगों द्वारा इस फिल्म को बेहद पसंद किया गया इसके बाद पढ़ाने ओम शांति ओम जैसी दूसरी हिट फिल्म दी.

फराह ने सेलिब्रिटी चैट शो ‘तेरे मेरे बीच में’ जैसे मशहूर शो को होस्ट किया हैं इसके साथ ही फराह ने इंडियन आइडल के सीजन 1 ,सीजन 2, जो जीता वही सुपरस्‍टार, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जैसे शो को जज कर चुकी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here