गूगल ने डूडल के जरिए कन्नड़ एक्टर राजकुमार को किया याद

Google remembers Kannada actor Rajkumar via doodle

आज गूगल ने कन्नड़ सुपरस्टार राजकुमार को उनकी 88वीं जयंती पर डूडल बनाकर अपने अंदाज़ में याद किया है. राजकुमार का जन्म 24 अप्रैल 1929 को कर्नाटक में हुआ था. गूगल ने अपने डूडल के जरिए राजकुमार को एक थिएटर के बड़े पर्दे पर उनकी तस्वीर को दिखाया है. फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले राजकुमार का नाम सिंगनल्लुरु पुट्टास्वमैय्या मुथुराजू हुआ करता था. एक्टर राजकुमार ने फ़िल्मी दुनिया में जो मुकाम हासिल किया है उससे आज पूरी दुनिया वाकिफ है. भारतीय सिनेमा की जनि मणि हस्ती, कन्नड़ एक्टर और सिंगर राजकुमार को आज कोन नहीं जनता है. एक्टर राजकुमार की इसी लोकप्रियता को देखते हुए गूगल ने उनकी पेंटिंग से अपना डूडल बना कर उन्हें अपना सम्मान दिया है.

बता दें कि साल 1954 में एक्टर राजकुमार की पहली फिल्म आई थी. करीब 200 से ज्यादा फिल्मे करने वाले इस एक्टर ने अपने फैन्स के दिलों में एक खास जगह बना ली है. इसलिए गूगल ने जो उनका डूडल बनाया है उनके फ़िल्मी करियर को देखते हुए बिलकुल फिट बैठता है. राजकुमार को साल 1983 में पद्म भूषण से नवाज़ा गया था. एक्टर राजकुमार ने तीन राष्ट्रीय पुरस्कार सहित दादा साहब फाल्के और अन्य सिनेमा के सारे प्रतिष्ठित अवार्ड अपने नाम किये हैं. राजकुमार की कुछ अच्छी आदतों की वजह से उन्हें पहला महानायक कहा गया, क्योंकि उन्होंने कभी भी अभिनय करते वक़्त न तो शराब का सेवन किया, न ही स्मोकिंग की. इसके अलावा उन्होंने अपनी किसी भी फिल्म में ‘कसम खाता हूं’ जैसे डायलॉग्स का कभी भी इस्तेमाल नहीं किया.

एक्टर राजकुमार ने 2 अप्रैल 2006 में अपनी फैन्स की अलविदा कहकर यह दुनिया छोड़ दी. लेकिन राजकुमार आज भी हमारे दिलों में जिंदा है. राजकुमार की मौत दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुई थी. 77 साल की उम्र में उन्होंने यह दुनिया छोड़ दी. साल 2000 में वीरप्पन सिंह ने राजकुमार को उनके गजनौर के फार्म हाउस से किडनैप कर लिया. करीब 108 दिन बाद उन्हें वीरप्पन के गिरफत से छुड़ाया गया. राजकुमार ने अपने करियर में लगभग 400 गाने गाए थे. इसके अलावा भारत में जेम्स बांड की भूमिका निभाने वाले राजकुमार पहले भारतीय थे. लोग उन्हें शहंशाह, सोने का आदमी, एक्टिंग का तोहफा, ब्रदर राज और भी कई नामों से पुकारते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here