ग्रीन टी पीने के 9 लाभ जिनसे अनजान है आप

green tea banefits

अगर माना जाए तो ग्रीन टी स्वास्थ्य पेय पदार्थो में से एक है। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो हमारे शारीर पर शक्तिशाली प्रभाव डालती है। मस्तिष्क, वजन घटने में और कैंसर से होने वाले जोखिम को कम करती है। आइये ग्रीन टी के 9 ऐसे लाभ जिनसे अनजान है आप एक नए शोध द्वरा एक अध्ययन में इसकी पुष्टि भी की गयी है।

1.वजन घटने में मददगार

ग्रीन टी हमारा मेटाबोलिज्म बढाने में मदद करती है, जो की हमारा वजन घटने में मदद करता है। ग्रीन टी में पॉलीफिनाल्स पाया जाता है भोजन करने के बाद रोज़ाना ग्रीन टी पीने से आपकी पाचन शक्ति में बढ़ोतरी तो होती ही है साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शारीर की चर्बी को घटाने में भी मदद करती है।

2. हृदयरोग से बचाए

वैज्ञानिकों की सोच के अनुसार ग्रीन टी हमारे ब्लड वेसल्स पर काम करती है, और ब्लड के प्रेशर को काबू में रखती है। यह हमारे हार्ट के लिए आराम दायक होता है। यह हमारे शारीर में बनने वाले ब्लड क्लोट्स को रोकती है, जो दिल का दौरा आने का प्रमुख कारण बनते हैं.

3. पैरों की बदबू से छुटकारा

ग्रीन टी की पत्तियों के इस्तेमाल से आप अपने पैरों में होने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए आपको इस्तेमाल की हुई ग्रीन की पत्तियो को एक बाल्टी में गुनगुने पानी के साथ डाल दे। पत्तियो को बाल्टी में डालने के बाद अपने दोनों पैरों को कम से कम 10 मिनट तक बाल्टी के अन्दर रखें। ग्रीन टी आपके पैरों में होने वाली बदबू को सोक कर दूर कर देती है।

4. बालों के लिए

सबसे पहले ग्रीन टी को एक बर्तन में लेकर उबाल ले और इसके बाद इससे ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद इससे अपने बालों में लगाये इसे लगाने से आपके बाल सुंदर और मुलायम लगेंगे। ग्रीन टी आपके बालों में एक प्रकिर्तिक कंडीशनर की तरह असर करती है।

5. त्वचा के लिए

रोजाना ग्रीन टी पीने से आपकी त्वचा में भी फ़र्क दिखना शुरू हो जाता है। इससे चेहरे पर ग्लो आने लगता है और झुरियों से भी छुटकारा मिलता है।

6. कोलेस्ट्रॉल को कम करे

ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है। इसकी मदद से हमारे ब्लड में ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढाने में मदद करती है।

7. ब्लड प्रेशर को कम करे

हाई ब्लड प्रेशर का खतरा होने पर रोज़ाना ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए, ग्रीन टी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

8. डिप्रेशन से छुटकारा

थेअनिने नाम का एमिनो एसिड ग्रीन टी की पत्तियों में पाया जाता है। इस एमिनो एसिड की मदद से मन पर शांति का प्रभाव पड़ता है और आराम मिलता है यह भी ग्रीन टी पीने का एक अच्छा परिणाम है।

9. कैंसर से बचाव करे

ग्रीन टी पीने से कैंसर के होने वाले जोख़िम को कम किया जा सकता है। यह हमारे शारीर में होने वाले कैंसर सेल्स को खत्म करने में मदद करती है और हमारे शारीर के हेल्दी टिश्यू को भी कोई नुकसान नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here