GST के 28% टैक्स वाले स्लैब से घटकर 177 वस्तुएं 18% पर आई, जानिए क्या-क्या हुआ सस्ता

1 जुलाई 2017 को पूरे देश में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी लागू किया गया था. उसके बाद से मानों देश में महंगाई की मार इतनी बढ़ गई कि चारों तरफ बस महंगाई-महंगाई दिख रही थी. किन्तु इसके बाद केंद्र सरकार ने जीएसटी टैक्स में बहुत सारे बदलाव किए और अभी तक जीएसटी में बदलाव किए जा रहे हैं अब जीएसटी की काउंसिल बैठक ने 177 वस्तुओं को 28 प्रतिशत टैक्स वाले स्लैब से घटाकर 18 प्रतिशत वाले स्लैब में ला दिया है.GST

इससे पहले 28% टैक्स वाले स्लैब में 220 वस्तुएं आती थी जिनमें से 50 वस्तुएं अभी भी 28% बाले स्लैब में ही रहेंगे, किन्तु 177 वस्तुएं 28% टैक्स वाले स्लैब से घटाकर 18% वाले स्लैब में रखी गई हैं यानी केंद्र सरकार का जनता को यह एक बड़ा तोहफा हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें जब से देश में जीएसटीको लागू किया गया था उसके बाद से छोटे व्यापारियों की बहुत ज्यादा शिकायतें थी कि जीएसटी लगने के बाद उनका कारोबार ठप्प हो गया है उन्हें अपने रोजमर्रा की जिंदगी के खर्चों को चलाने में भी दिक्कत आ रही है इस बात को सरकार ने ध्यान में रखते हुए जीएसटी काउंसिल बैठक में यह निर्णय लिया.

जीएसटी नेटवर्क चैनल के प्रमुख सुशील मोदी ने बताया कि रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजें जैसे शैंपू, डियोडरेंट, टूथपेस्ट, सेविंग क्रीम, आफ्टर शेव लोशन, जूतों का पॉलिश, चॉकलेट, च्युइंग गम तथा पोषक पेय पदार्थ जैसी 177 वस्तुएं सस्ती हो गई हैं जिन पर अब जनता को 28 प्रतिशत नहीं बल्कि 18 प्रतिशत टैक्स देना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here