HaryanaDay: भारतवर्ष के लिए हरियाणा के महत्वपूर्ण योगदान

यह तो हम सभी जानते हैं कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता की धुरी रहा हरियाणा रहा है. भारतीय गणतंत्र में 1 नवंबर 1966 को हरियाणा एक अलग राज्य के रुप में स्थापित हुआ था. सिंधु घाटी सभ्यता और मोहनजोदड़ों संस्कृति के जनक कथा विकास करने वाले हरियाणा को आज अलग राज्य बने हुए 51 साल हो चुके हैं.Khali And Randip Huddaइन 51 सालों में हरियाणा ने संपूर्ण देश के लिए बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है तो कई ऐसे मोर्चे हैं जहां पर हरियाणा विफल भी हुआ है. 51 सालों की यात्रा के बाद भी हरियाणा अभी तक अपनी अलग राजधानी बनाने में नाकाम रहा है इतना ही नहीं अभी तक ना ही कोई हरियाणा की अपनी अलग हाईकोर्ट है. हाई कोर्ट और राजधानी अभी तक वही हैं जो राज्य अलग होने से पहले थी मतलब हरियाणा अभी इन मामलो में कहि न कहि पंजाब का अधीन है.

बीते दिनों हरियाणा में कुछ ऐसी घटनाएं भी सामने आई हैं जिसने पूरे देश को शर्मसार किया है हाल ही में हुआ पंचकूला बवाल जिसमें जान और माल का एक बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ. जाट आरक्षण आंदोलन के तहत 32 लोगों की मौत हुई थी और पूरा हरियाणा हिंसा की आग में जला, एक और मुद्दा अगर आपको याद हो तो संत रामपाल आश्रम करौंदा में हिंसा के दौरान भी 6 लोगों की मौत हुई थी. ऐसे और अन्य मुद्दे हैं जिन पर हरियाणा को शर्मसार होना पड़ा.

यह तो जिंदगी के दो पहलू हैं एक जगह अच्छा होता है तो दूसरी जगह बुरा भी होता है ऐसा नहीं कि हरियाणा से केवल हिंसक घटनाएं ही मिली हैं. हरियाणा में जन्मे कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने संपूर्ण विश्व पर अपनी छाप छोड़ी है उनमें से हम कुछ नाम आप को गिनाना चाहेंगे-

रणदीप हुड्डा: अपनी एक्टिंग के दम पर पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री को लोहा मनवाने वाले रणदीप हुड्डा का जन्म हरियाणा में ही हुआ. अगर आज बॉलीवुड में बेहतरीन एक्टर्स की बात होती है तो रणदीप हुड्डा का नाम जरुर लिया जाता है.
गीता फोगाट: हरियाणा में जन्मी गीता फोगाट का नाम तो आप सभी जानते होंगे क्योंकि उन पर बनी फिल्म दंगल भी पूरे संसार में वैसा ही धमाल मचा रही है जैसा गीता फोगाट ने मचाया.
विजेंदर सिंह: भारतीय प्रोफेशनल बॉक्सर विजेंदर सिंह का नाम भी भारत के इतिहास के पन्नों में लिखा जा चुका है. और ऐसी बहुत सी ऐसी हस्तियां हैं जिन्होंने अपनी छाप पूरे विश्व पर छोड़ी है.

हरियाणा के पहले मुख्यमंत्री: भगवत दयाल शर्मा हरियाणा के पहले मुख्यमंत्री बने जिनका कार्यकाल 1 नवंबर 1966 से 23 मार्च 1967 तक रहा. वर्तमान समय में मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं
हरियाणा के पहले राज्यपाल: धर्मवीर जी हरियाणा के पहले राज्यपाल बने जिनका कार्यकाल 1 नवंबर 1966 से 14 सितंबर 1967 तक रहा. वर्तमान समय में कप्तान सिंह सोलंकी हरियाणा के राज्यपाल.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here