शहद के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

6 Health and Beauty Benefits of Honey

शहद लगभग हर घर में मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल कब और कैसे करना होता है यह बात हर किसी को पता नहीं होता है। शहद आपकी सुंदरता में भी चार चाँद लगाने में मददगार होता है। शहद में विटामिन सी की मात्रा भी पाई जाती है, जो कई रोगों से बचने में भी मदद करता है। शहद इतना फायदेमंद होता है और इसे घरेलु नुस्खो में कैसे काम में लाया जाता है आज हम आपको बताने जा रहे है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

शहद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद मना जाता है, त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे तथा चेहरे पर झाइयाँ या झुर्रिया आदि होने पर एक चम्मच शहद में एक चौथाई थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर कम से कम आधे घंटे तक रहने के बाद धोने से काफी लाभ मिलता है, इससे त्‍वचा का रूखापन भी चला जाता है। शहद के इस्तेमाल से चेहरे पर होने वाला इंफेक्‍शन भी सही हो जाता है।

बालों के लिए लाभकारी

माना जाता है की शहद बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर शहद में प्याज़ का रस मिलाकर कुछ दिनों तक लगाया जाये तो इससे आपके बाल घने होने लगते है सिर में गंजापन हो या आईब्रो में बाल कम हों इसका उपयोग जरुर करे। इससे बाल झड़ना भी कम हो जाते है।

एक कटोरी में दो चम्मच दही, दो अंडे, नींबू का रस और थोड़ा सा शहद मिला लें और इसे अपने सिर और बालों पर लगायें। इसे आधे घंटे तक लगाने के बाद अपने सिर को अची तरह पानी से धो लें। इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल सुलजे हुए भी दिखेंगे।

जले के निशान को हटाये

अगर जलने के कारण त्वचा पर जले का निशान पड़ गया है तो घबराने वाली बात बिलकुल नहीं है, शहद की मदद से हम इन निशानों को दूर कर सकते है। क्योंकि इसमें चिकित्सकीय और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जलने से त्वचा पर सफ़ेद धब्बे हो जाते है लेकिन शहद लगाकर लगातार पट्टी करने से इस तरह के दाग आसानी से मिट जाते है।

मुँहासे को कम करे

आजकल खानपान ठीक प्रकार से ना लेने के कारण मुहासों की समस्या लड़का हो या लड़के दोनों को ही हो रही है। अगर दर्दभरे मुंहासों से छुटकारा पाना आपके लिए बहुत मुश्किल हो गया है तो ऐसे में शहद से आपको काफी हद तक मदद मिल सकती है। घर में शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर चेहरे पर हुए मुंहासों पर लगा लें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो दें। इससे धीरे धीरे आपके मुहासे कम होना शुरू हो जाएँगे।

शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकाले में मदद करे

हमारे शारीर में कई तरह के हानिकारक तत्व होते है जिनका हमे पता भी नहीं चलता है। लेकिन शहद शारीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है। रोज़ाना सुबह शहद में नींबू मिला कर पीने से कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाता है एसा करने से हमारे चेहरे पर ग्लो भी आने लगता है।

सर्दी जुकाम से दिलाये निज़ात

अगर आपको अक्सर सर्दी-जुकाम से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है तो शहद में कुछ औषधियों को मिलाकर जैसे नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी का इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम से आपको जल्दी ही निज़ात मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here