9 नवंबर को होगा हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव, गुजरात के लिए अभी तारीख तय नहीं

साल के अंत में दो प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं पहला गुजरात और दूसरा हिमाचल प्रदेश दोनों ही राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर जोरदार तैयारियां चल रही है जिसमें चुनाव आयोग भी जबरदस्त तैयारियां कर रहा है. चुनाव आयोग ने अपना फैसला सुनाते हुए 9 नवंबर को हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख तय की है.

assembly elections

[Image Source : ANI]

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव होगा जिसके नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे जबकि नामांकन कार्यक्रम 16 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा. आज ही के दिन गुरुवार से हिमाचल प्रदेश में आचार संहिता लागू हो चुकी है अब कोई भी प्रत्याशी अपना खुलकर प्रचार नहीं कर सकता है.

गुजरात के लिए चुनाव आयोग ने अभी फैसला नहीं सुनाया है मगर यह भी तय है कि 18 दिसंबर से पहले चुनाव हो जाएगा. गुजरात के विधानसभा चुनाव को दो चरण में बांटा गया है जबकि हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव को केवल एक चरण में ही निपटा दिया जाएगा. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 68 सीटों के लिए लड़ा जाएगा बहुमत के लिए 35 सीटें होना बहुत जरूरी है.

साथ ही हिमाचल प्रदेश पहला ऐसा पोलिंग बूथ होगा जहां पहली बार वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा. चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि उम्मीदवार चुनाव में केवल 28 लाख रुपए खर्च कर सकते हैं. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीख तय हो चुकी है बस अब गुजरात के लिए इंतजार करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here