डैंड्रफ को जड़ से हटाने के घरेलु नुस्खे

डैंड्रफ को हटाने के घरेलु नुस्खे

अगर आपके बालों में लगातार खुजली हो रही है या दाने पड़ जाते हैं। डैंड्रफ की वजह से सर की त्वचा सुख जाती है और खुजली होना शुरू हो जाती है। इसके आलावा हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं। मगर घबराने वाली बात बिलकुल नहीं है थोड़ी सी देखभाल आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती है। नीचे दिए गए घरेलु नुस्खो को अजमाने से आपके बालों की डैंड्रफ की परेशानी जड़ से खत्म हो जाएगी।

1.नींबू का इस्तेमाल

नींबू की मदद से हम डैंड्रफ को आसानी से दूर कर सकते हैं। नींबू हमारे सर में होने वाली खुजली को ही नहीं बल्की एक्ने जैसी परेशानी को जड़ खत्म करता है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है इसलिए इसे सीधे अपने सर पर न लगाये। नींबू को निचोड़कर उसमे थोडा सा पानी मिला कर कम से कम 15 मिनट के लिए रख दे। उसके बाद इसकी मालिश करे मालिश करने के बाद 20 मिनट तक छोड़ दे। फिर सिर को अच्छी तरह से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार भी कर सकते हैं।

2.सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब का सिरका इस्तेमाल वैसे तो कई चीजों में किया जाता हैं। इसका यूज़ हम भोजन में भी करते हैं। एक चम्मच सेब का सिरका लेकर अपने सर की मालिश अपनी उँगलियों से करे, अच्छी तरह मालिश करने के बाद इसको कम से कम 15 से 18 मिनट तक अपने सिर में रहने दे। समय पूरा होने के बाद अपने सिर को एंटी डैन्ड्रफ शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

3.मेथी का इस्तेमाल

2 चम्मच मेथी को लेकर अच्छी तरह से पिस लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका लेप बना लेने के बाद रात भर के लिए रख दें। अगले दिन इस लेप को अपने सिर पर लगा लें और कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दे। इसका इस्तेमाल आप रोज़ाना 3 से 4 हफ़्ते तक करें।

4.दही का इस्तेमाल

वैसे तोह दही का इस्तेमाल हम कई व्यंजनों में भी करते है। लेकिन क्या आपको पता है इसका इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी किया जाता है, अपने सिर में थोड़ा सा दही लगा कर कम से कम 45 मिनट के रहने दें। समय पूरा होने के बाद इसको शैम्पू से धो लें। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार कर सकते हैं।

5.अंडे का इस्तेमाल

अंडे की मदद से भी डैन्ड्रफ को दूर किया जा सकता हैं। एक अंडा लेने के बाद इसको अच्छे से फेंटें। इसके बाद अपने सिर और बालों पर अंडे का लगा लें, इसको कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसका का प्रयोग हफ्ते में 4 से 5 बार करने पर आपके डैन्ड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। केवल इतना ही नहीं इससे आपके बालों का झड़ना भी कम होगा और बाल सिल्की भी लगेंगे।

6.प्याज़ का इस्तेमाल

प्याज़ का इस्तेमॉल हम सिर्फ सलाद या सब्जी बनाने में ही नहीं करते हैं, बल्की इसका इस्तेमाल हम अपने बालों में भी कर सकते हैं। एक छोटी सी प्याज़ लेकर उसको पिस लें, इसके बाद उसका लेप आप अपने सर पर लगा लें। इस लेप को अपने सिर पर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें। समय पूरा होने पर इसको शैम्पू से धो लें और नींबू से इसकी मालिश जरूर कर लें मालिश करने से प्याज़ की बदबू आसानी से दूर हो जाएगी।

7.एलो वेरा का इस्तेमाल

एलो वेरा की पत्तियाँ हमारे बहुत काम आती है। रोज़ाना नहाने से आधे घंटे पहले इसके जेल को अपने बालों में लगाये। समय पूरा होने के इसको शैम्पू से धो लें। इससे डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या में आपको सुधार जल्द ही दिखने लागेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here