कैसे करें ? हाइड्रोजन पेरॉक्साइड से ब्लैकहेड्स को पल भर में दूर

आजकल ब्लैकहेड्स हमारे स्किन पर होना एक आम बात है मगर हम मे से बहुत सारे लोग ब्लैकहेड्स से परेशान रहते है, क्यूंकि इसके कारण त्वचा भूरा, कला दिखने लगता है हमारी खूबसूरती बद्दी सी लगने लगती है जिसके कारण हमारा चेहरा ख़राब लगने लगता है. ब्लैकहेड्स होने का मुख्य कारण त्वचा के छिद्रों में ऑक्सीकरण होना है.

Blackheads

ब्लैकहेड्स को दूर करने वाले बहुत से प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध है मगर ये महंगे प्रोडक्ट्स केवल नाम के लिए ही होते है ब्लैक्हॉट्स पर इनका कोई असर नहीं होता है, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ऐसा घरेलु नुस्खा है जिससे आप ब्लैक्हॉट्स से आसानी से छुटकारा पा सकते है .

आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास घरेलु नुस्खों के बारे में बतातें है की आप हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कैसे करें जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहेड्स से निजात पा सकती है वो भी बिना पार्लर गए .

सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करें.ध्यान रहे आप अपने चेहरे से धूल, आयल, बैक्टीरिआ, मिटटी आदि जरा सा भी नहीं रहे. माइल्ड क्लीन्ज़र का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे को धो कर अच्छे से सूखा लें.

ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगह पर चीनी तथा पानी से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें और फिर से चेहरे को धो लें.

अब हाइड्रोजन पेरॉक्साइड इस्तेमाल करने की बारी है, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को रुई में 3% मात्रा में भिगों कर ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं, ध्यान रहे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड लगते समय आँखों तथा बालों से दूर रखें, क्यूँकिं यह आँखों तथा बालों के लिए हानिकारक होता है.

इसके बाद आप अपने चेहरे पर मोस्टराइज़र का इस्तेमाल करें जिससे आपके चेरे की कोमलता बनी रहेगी, आवर आपको ब्लैकहेड्स से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी.

ध्यान रखने योग्य बातें: हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्ययूँकि इसका अधिक इस्तेमाल हमारे चेहरे की नमी को खत्म कर देता है .

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की जगह आप निम्बू का भी इस्तेमाल भी कर सकतें है जो आपके चेहरे तथा ब्लैकहेड्स दोनों से छुटकारा दिलाता है .

हमे अपने स्किन पर हफ्ते में काम से काम दो बार स्क्रब लगाना चाहिए, जिससे स्किन की छिद्रों को ऑक्सीजन मिलता रहेगा, जिससे हमारी त्वचा पर ब्लैकहेड्स नहीं होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here