घरेलु उपायों से चेहरे के दाग-धब्बे को कैसे मिटाये

चेहरा किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के आकर्षण का मुख्य केंद्र होता है। चेहरे के दाग, धब्बे, झुर्रियां तथा झाइयां चेहरे को डल बना देते हैं जिससे आपका कॉन्फिडेंस गिरने लगता है। तरह-तरह के उपाय और महंगे कॉस्मेटिक्स भी चेहरे के दाग धब्बे को कम नहीं कर पाते तो आप को निराश होने लगते है लेकिन अब आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपके चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने के लिए घर में ही मौजूद कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनके उपयोग से न केवल दाग धब्बे दूर होंगे बल्कि आपका चेहरा ग्लो भी करेगा।pimple on face

1-:  दूध दही और चोकर-: आटे का चोकर सबसे अच्छा स्क्रब होता है जो त्वचा को अंदर से साफ करता है। आटे के चोकर में थोड़ा सा दूध दही और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और सुखने पर धो लें, इससे फेस पर पड़े दाग धब्बे व अन्य निशानों से निजात मिलेगी।

2-: नीम की पत्तियां-: नीम की पत्तियों को साफ करके पीस लें और पेस्ट बना लें, चेहरे के दाग धब्बों पर इस पेस्ट को लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। इस पेस्ट के लगातार इस्तेमाल से निशान दूर हो जाएंगे और चेहरा चमकदार बनेगा, इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर भी लगाया जा सकता है।

[ये भी पढ़ें : कैसे पाएं भिंडी मास्क से चमकदार त्वचा और टॉनिक से छुटकारा]

3-: कच्चा आलू पेस्ट-: कच्चे आलू के रस और पेस्ट के कई फायदे हैं, कच्चे आलू को पीसकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं। कच्चे आलू का पेस्ट चेहरे की गंदगी साफ करने में बहुत कारगर है तथा त्वचा को अंदर से ठंडक भी प्रदान करता है।

4-: शहद और नींबू-: ऑयली स्किन और दाग धब्बों के लिए शहद और नींबू का रस एक रामबाण औषधि है, शहद में 2-3 बूंदे नींबू की मिलाकर सप्ताह में दो बार पूरे चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें चेहरा चमक उठेगा।

[ये भी पढ़ें : ग्रीन टी के कुछ चौका देने वाले नुकसान]

5-: बादाम और दूध-: तीन-चार बादाम लेकर रात में भिगो दें, सुबह छिलका उतारकर पीस लें इसमें 50-60 मिलीलीटर दूध मिलाकर एक बोतल में रख लें इसे रोजाना चेहरे पर दिन में दो तीन बार लगाएं दाग धब्बे साफ होने लगेंगे।

टमाटर का रस भी दाग धब्बों को दूर करने में सहायक है तथा यह काले घेरों को भी कम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here