आधार कार्ड खोने पर घर बैठे ऑनलाइन प्रोसेस से पाएं नया आधार कार्ड

यह हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड हमारे लिए कितना उपयोगी है। आधार कार्ड ने वोटर आईडी कार्ड की उपयोगिता को भी सीमित कर दिया है जहां भी आपके आईडी प्रूफ की आवश्यकता पड़ती है वहां आधार कार्ड को ही आपकी ओरिजिनल आइडेंटिटी के रूप में माना जाता है। क्योंकि आधार कार्ड बनवाते समय आपकी उंगलियों के लिए गए फिंगरप्रिंट ही आपकी असली पहचान होते हैं। पूरी दुनिया में दो व्यक्तियों के फिंगरप्रिंट मैच नहीं कर सकते, अगर किसी ने फर्जी आधार कार्ड बनवा लिया है तो वह तुरंत पकड़ा जाएगा।Aadhar Cardबैंक में अकाउंट खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स फिलिंग, रेलवे टिकट, एयर टिकट, राशन कार्ड, एलपीजी गैस कनेक्शन आदि में आधार कार्ड का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है। आधार कार्ड के जरिए किसी गुम हुए व्यक्ति का भी पता लगाया जा सकता है। कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश का रहने वाला एक लड़का अपने माता पिता से बिछड़ गया था वह मानसिक रुप से स्वस्थ ना होने के कारण अपना नाम व पता बताने में भी असमर्थ था लेकिन सबसे अच्छी बात यह थी कि उस बच्चे का आधार कार्ड बना हुआ था, जब उस बच्चे के फिंगरप्रिंट स्कैन किए गए तो उसके आधार कार्ड की पूरी डिटेल सामने आ गई जिसके माध्यम से उसका नाम और पता मालूम हो सका। उसी आधार कार्ड के आधार पर उस बच्चे को सही सलामत उसके घर पहुंचाया गया।

[ये भी पढ़ें: अब ड्राइविंग लाइसेंस भी होंगे आधार कार्ड से लिंक]

अब आप समझ ही गए होंगे कि आधार कार्ड की क्या उपयोगिता है आपकी जिंदगी में। इसीलिए आधार कार्ड को संभाल कर रखें।

परंतु कई बार परिस्थिति ऐसी भी आती है कि आधार कार्ड कहीं गिर जाता है या आपसे कहीं खो जाता है तब ऐसी स्थिति में आपको समझ नहीं आता कि किस तरह दूसरा आधार कार्ड बनवाया जाए तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आपका आधार कार्ड खो गया है तो दोबारा से आधार कार्ड बनवाने का आसान प्रोसेस क्या है।

ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर है आवश्यक

आधार कार्ड दोबारा बनवाने के लिए आपको अपना वह मोबाइल नंबर याद रखना होगा जो आपने आधार कार्ड बनवाते समय फोर्म में फिल किया था साथ ही अगर आपके द्वारा ईमेल आई डाली गई थी तो उसको भी याद रखना आवश्यक है तभी जाकर आपको नया आधार कार्ड मिल सकेगा। क्योंकि जब आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करेंगे तो न्यू आधार कार्ड बनवाने के लिए आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल आई की मांग की जाएगी।

[ये भी पढ़ें: एम आधार ऐप: अब आपका आधार कार्ड होगा फोन में]

ऐसे करें एप्लाई

सर्वप्रथम आप eaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपसे आपका नाम मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछी जाएगी, इतना प्रोसेस करने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा वह ओटीपी आपको आधार कार्ड प्रोसेस में डालना होगा। ओटीपी डालते ही आपको यूआईडी नंबर मिल जाएगा जिसके आधार पर आपको अपना न्यू आधार कार्ड मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here