वाट्सऐप पर फेक न्यूज़ कैसे पहचानें

वाट्सऐप एक फ्री मैसेजिंग ऐप है, जिसका उपयोग हम अपने दोस्तों तथा परिवार वालों से कनेक्ट रहने के लिए करते हैं। वाट्सऐप सोशल मीडिया में फ्री मैसेजिंग सर्विस प्रदान करने वाला सबसे पॉपुलर ऐप है। वाट्सऐप यूज करने वालों की संख्या 1 अरब से भी ज्यादा हो चुकी है। युवाओं में वाट्सऐप का क्रेज इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि इसका उपयोग करने से बात करने की भी आवश्यकता महसूस नहीं होती। वाट्सऐप में वीडियो, पिक्चर्स, डाक्यूमेंट्स या अन्य चीजें शेयर करने के सभी ऑप्शन होते हैं जो चैटिंग को आसान व इंटरेस्टिंग बना देते हैं।

whatsapp

परन्तु वाट्सऐप का उपयोग होने के साथ साथ दुरूपयोग भी हो रहा है। इस प्लेटफार्म के जरिए वायरल होने वाले फेक मैसेज व फेक न्यूज़ गंभीर चुनौती बन कर उभर रहे हैं.

कैसे रहें सुरक्षित

वाट्सऐप पर रोजाना फेक मैसेज न्यूज़ आते रहते हैं, इस तरह के मैसेज देखने से ही पता चल जाता है कि वह संदिग्ध है। कभी भी संदेह प्रदान करने वाले मैसेज पर क्लिक नहीं करना चाहिए और ना ही किसी को शेयर करना चाहिए. इस तरह के मैसेज अगर कोई भेजता है तो उसे ब्लॉक कर दें, मैसेज को किसी दूसरे व्यक्ति को भेजते समय सावधानी बरतें तथा जान पहचान वाले लोगों के साथ ही मैसेज का आदान प्रदान करें।

ऐसे करें पहचान

गलत मैसेज को पहचानने के लिए ध्यान दें कि जिन मैसेज में गलत स्पेलिंग या ग्रामर संबंधी ग़लतियां हैं वह संदिग्ध हो सकते हैं। जिन मैसेज को आप से आगे भेजने के लिए कहा जाए उनसे सावधान रहें तथा जिन मैसेज के द्वारा आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाए या नये फीचर्स को चालू करने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाए ऐसे मैसेज फेक हो सकते हैं उन मैसेज पर क्लिक ना करें ना किसी को शेयर करें।

[ये भी पढ़ें : कीमती स्मार्टफोन को बारिश से बचाने के तरीके]

इसके अलावा पर्सनल इंफॉर्मेशन मांगे जाने वाले मैसेज, बैंक अकाउंट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, एटीएम की डिटेल मांगने वाले मैसेज को फौरन डिलीट कर दें और जिस सोर्स से वह मैसेज आए हैं उन्हें ब्लॉक कर दें। आप इस तरह के मैसेज आने पर शिकायत भी कर सकते हैं फोन में Android और आईफोन यूजर्स के लिए अलग-अलग ऑप्शंस दिए गए होते हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए-: मेन्यु बटन पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाएं वहां आपको हेल्प का एक ऑप्शन देखेगा हेल्प के ऑप्शन पर क्लिक करके कांटेक्ट अस पर जाएं और अपनी शिकायत दर्ज कर सबमिट करें।

आईफोन यूजर्स के लिए-: आईफोन यूजर्स वाट्सऐप सेटिंग में जाकर अबाउट एंड हेल्प पर जाएं तथा वहां दिए कांटेक्ट अस पर अपनी शिकायत दर्ज करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here